Wow! 12वीं की छात्रा ने बनाया यूनिक चश्मा, पीछे देखने के लिए नहीं घुमाना पड़ेगा सिर

punjabkesari.in Tuesday, Dec 08, 2020 - 01:49 PM (IST)

अक्सर चश्मे से हम आगे का नजारा तो साफ तौर से देख सकते हैं लेकिन पीछे का नजारा देखने के लिए हमें पीछे मुड़ना पड़ता है। लेकिन अगर हम आपको एक ऐसे चश्मे के बारे में बताए जिसे पहन कर आप बिना सिर घुमाए पीछे देख सकते हैं तो? आपको हैरानी रही होगी। लेकिन ऐसा ही चश्मा बना डाला है 12 वीं की छात्रा  दिगंतिका बोस ने। अब आप सोच रहें होंगे कि सिर को घुमाए बिना हम पीछे का सारा नजारा कैसे देख सकते हैं तो चलिए आपको बताते हैं इस खास चश्मे के बारे में। 

हर तरफ हो रही तारीफ 

हालांकि इस यूनिक चश्मे की तारीफ तो हर तरफ हो रही है। इसके लिए दिगंतिका ने पेटेंट का आवेदन भी कर दिया है लेकिन इसे इस्तेमाल करने से पहले इसे टेस्टिंग फेज से गुजरना होगा। 

महज 100 रूपए हुए खर्च 

अब आप सोच रहे होंगे कि इस चश्मे को बनाने के लिए काफी खर्चा आया होगा आप इस चश्मे पर हुए खर्चे को सुन हैरान रह जाएंगे। दरअसल मीडिया रिपोर्टस की मानें तो इस पर महज 100 रूपए खर्च हुए हैं। 

इस तरह बना है चश्मा 

जैसे कार में साइड मिरर लगे होते हैं वैसे ही दिगंतिका द्वारा बनाए गए इस चश्मे के दोनों लेंस के अगल-बगल कमानी से अटैच करते हुए सिर के पीछे देखने के लिए भी दो एक्स्ट्रा लेंस लगा दिए हैं। 

 ऐसे आया चश्मा बनाने का आईडिया 

दरअसल दिगंतिका को चश्मा बनाने का आईडिया तब आया जब वह कुछ समय पहले सुंदरबन गई थी। वहां उन्हें ये पता चला कि बाघ ने आतंक मचाया हुआ है और वो पीछे से आकर वार कर देते हैं और पता भी नहीं चलता हैं ऐसे में दिंगतिका ने सोचा कि क्यों न इसके लिए कुछ हल निकाला जाए जिसके बाद इस लड़की ने ऐसा चश्मा बना डाला जिससे आपको गर्दन घुमाने की भी जरूरत नहीं है बल्कि आप सामने देख कर भी ये जान सकते हैं कि पीछे कौन आ रहा है।  

दिगंतिका के इस अनोखे चश्मे की हर तरफ तारीफ हो रही है। हम भी दिगंतिका की इस कला को सलाम करते हैं। ऐसी ही प्रेरणादायक खबरों के लिए जुड़े रहिए नारी के साथ। 

Content Writer

Janvi Bithal