तनाव और थायरॉयड बन सकता है Irregular Periods की वजह, ऐसे करें घरेलू उपचार

punjabkesari.in Wednesday, Dec 21, 2022 - 11:59 AM (IST)

आज की स्‍ट्रेस से भरी लाइफ स्‍टाइल के कारण ज्यादातर महिलाएं अनियमित पीरियड्स की वजह से परेशान रहती हैं और अंदर ही अंदर तनाव से घिरा महसूस करती हैं, कई बार उनके पीरियड्स अनियमित हो जाते हैं। वैसे तो पीरियड्स मिस होने की सबसे कॉमन वजह प्रेग्नेंसी होती है लेकिन अगर आप प्रेग्नेंसी प्लान नहीं कर रही हैं और फिर भी आपके पीरियड्स मिस हो रहे हैं तो इसकी कई वजहें हो सकती हैं। आम तौर पर पीरियड साइकल 28 दिन का होता है जो हर महीने इतने दिन के अंतर पर चलता रहता है। लेकिन अगर यह साइ‍कल एक महीने बहुत लंबा और दूसरे महीने बहुत छोटा रहने लगे तो यह अनियमित या इरेग्युलर पीरियड्स माना जाता है।

अनियमित पीरियड्स की वजह

तनाव 

अनियमित पीरियड का तनाव  बहुत बड़ा कारण होता है। दरअसल महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन और टेस्टोस्टेरोन नाम के तीन हार्मोन होते हैं जिनका संतुलन बिगड़ते ही पीरियड्स में परेशानी शुरू हो जाती है और जैसे ही यह संतुलन तनाव की वजह से बिगड़ता है पीरियड पर इसका सीधा प्रभाव दिखता है।

PunjabKesari

मोटापा

मोटापे के कारण भी महिलाओं में अनियमित पीरियड्स जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। यही नहीं, तेजी से अगर वजन घटने लगे तब भी यह समस्‍या होना आम बात है। 

हेल्थ इशूज

लगातार बीमार रहने या थायरॉयड, डायबिटीज की वजह से भी पीरियड्स में अनियमितता देखी जा सकती है।

अनियमित पीरियड्स को नॉर्मल करने के घरेलू उपचार

1.हल्दी

हल्दी को वार्मिंग जड़ी बूटी भी माना जाता है. यह पीरियड्स और संबंधित हार्मोन को नियमित करने में मदद करती है। अगर इसे महिलाएं रोज रात में एक गिलास दूध के साथ मिलाकर पिएं तो बहुत फायदा मिलेगा।

PunjabKesari

2.अदरक

रोजाना अदरक का सेवन आपके पीरियड्स को नियमित करने में बहुत सहायक हो सकता है। इसके लिए एक कप पानी में एक इंच अदरक डालें और अच्‍छी तरह से उबालें। स्वाद के लिए आप इसमें शहद या नमक के साथ काली मिर्च डाल सकती हैं। इस मिश्रण को आप एक महीने तक रोज दिन भर में 3 बार पिएं। आपका अनियमित पीरियड नॉर्मल हो जाएगा।

PunjabKesari

3. दालचीनी

दालचीनी की तासीर गर्म है। ऐसे में यह अनियमित पीरियड्स को ठीक करने में उपयोगी साबित होता है। आप एक ग्‍लास दूध में आधा चम्मच दालचीनी मिलाकर उसका सेवन करें। आपको कुछ ही दिनों में फायदा दिखने लगेगा।

4.सौंफ

सौंफ में एंटीस्पास्मोडिक तत्व होते हैं जो पीरियड्स को नियमित रखने में सहायक होते हैं। इसके साथ ही यह फीमेल सेक्स हार्मोंस को भी नियंत्रित रखती हैं। दो चम्‍मच सौंफ लें और एक ग्‍लास पानी में सौंफ डाल कर रातभर भिगो दें। अगली सुबह पानी को छानकर पिएं।

PunjabKesari

इसके बाद भी अगर आपकी अनियमित पीरियड्स की समस्या खत्म न हो तो एक्सपर्ट से सलाह लें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static