इन स्ट्रीट फूड्स को चखे बिना अधूरा है राम नगरी Ayodhya का ट्रिप

punjabkesari.in Wednesday, Jan 17, 2024 - 07:23 PM (IST)

भगवान राम की नगरी अयोध्या में इन दिनों खूब जोरों- शोरों से तैयारी चल रही है। भगवान राम के प्राण- प्रतिष्ठा महोत्सव 22 जनवरी को है और यहां पर पूरे देशभर से आस्था का सैलाब उमड़ने वाला है। यहां पर दुनिया भर से भक्त माथा टेकने तो आएंगी ही, पर पकवान भी बहुत खास हैं। जी हां, अगर आप अयोध्या जा रहे हैं तो यहां के कुछ मशहूर स्ट्रीट फूड्स को जरूर चखें, वरना इसके बिना तो आपका ट्रिप अधूरा ही माना जाएगा। इन स्ट्रीट का मजा लेना न भूलें...

चटपटी चाट

यहां पर मिलने वाली चाट का स्वाद आपने एक बार चखा तो कभी भूल नहीं पाएंगे। चाट में खट्टी- मीठी चटनी, मसालेदार छोले, धनिया की महक आपका बस एक प्लेट में मन नहीं भरने देगी। अयोध्या में शाम होते ही चाट के ठेलों पर भारी भीड़ उमड़ने लगती है। सर्दियों में तो गर्मा- गर्म चाट का मजा तो आपको जन्नत की सैर करवा देगा।

दही भल्ले

अयोध्या की यात्रा कर रहे हैं तो यहां के दही भल्ले खाना न भूलें। दाल से बने वडे और साथ में दही, खट्टी-मीठी चटनी का स्वाद मुंह में पानी भर देगा। दही भल्ले यहां की गलियों में मिलने वाला एक स्वादिष्ट पकवान है।

दाल कचौड़ी

अयोध्या में पूड़ी, कचौड़ी जैसे फूड्स मुंह में पानी ला देते हैं। यहां पर कचौड़ी में तरह- तरह की सब्जियां और दालों की स्टफिंग डाली जाती है।यहां की मूंग दाल और उड़द दाल की कचौड़ी काफी फेमस है। इसे चटपटी चटनी के साथ परोसा जाता है। ऐसा स्वाद आपको कहीं और नहीं मिलेगा। 

केसर वाली रबड़ी

मीठे के शौकीन के लोग यहां की रबड़ी चखना न भूलें। ड्राई फ्रूट्स और केसर के स्वाद वाली रबड़ी यहां काफी पसंद की जाती है। इसके अलावा चाशनी में डूबी जलेबी भी ट्राई कर सकते हैं। 

इन स्ट्रीट फूड्स को एक बार आपने चखा लिया तो यकीन मानिए, ये स्वाद कभी भूल नहीं पाएंगे।

Content Editor

Charanjeet Kaur