सर्दियों में खराब नहीं होगी मूली, इन 5 Smart Hacks के साथ करें स्टोर

punjabkesari.in Monday, Jan 09, 2023 - 03:40 PM (IST)

सर्दियों के मौसम में आने वाली सब्जियों में से एक मूली भी है। मूली का स्वाद सर्दियों में कई लोग लेना पसंद करते हैं। मूली के परांठे, सब्जी काफी पसंद की जाती है ऐसे में महिलाएं इसे पहले ही घर में लाकर स्टोर करके रख लेती हैं। लेकिन अगर ज्यादा दिनों तक मूली पड़ी रहे तो खराब होने लगती है। वैसे तो मूली जल्दी खराब नहीं होती परंतु यदि इसे गलत तरीके से स्टोर किया जाए तो यह गलनी और सड़नी शुरु हो जाती है। ऐसे में आप मूली को स्टोर करने के लिए कुछ आसान हैक्स इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे मूली लंबे समय तक फ्रेश रहेगी। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में...

पेपर टॉवल में रखें 

मूली को यदि आप लंबे समय तक एकदम फ्रेश रखना चाहते हैं तो इसे पेपर टॉवल में रखें। पेपर टॉवल में मूली लपेटकर इसे किसी फूड स्टोरेज बैग में रख दें। फिर इस बैग को फ्रिज के क्रिस्पर में रख दें। इस तरह से मूली 6-8 दिनों तक खराब नहीं होगी। 

मिट्टी में स्टोर करके रखें 

मूली को आप मिट्टी या फिर गीली रेत में भी स्टोर करके रख सकते हैं। मूली को रेत या मिट्टी में ढककर रखें। इस  तरीके से मूली 3 महीनों तक एकदम फ्रेश रहेगी।

काटकर करें स्टोर 

इसके अलावा मूली को स्टोर करने के लिए आप मूली की पत्तियों और जड़ के सिरे को काटकर अलग करके रख दें। फिर एक एयरटाइट कंटेनर में पानी भरें और मूलियों को उसमें रख दें। इस तरीके से स्टोर करने से भी मूली कम से कम 2 हफ्ते तक ऐसे ही फ्रेश रहेगी। 

इस तरह के पानी में करें स्टोर

मूली को स्टोर करने के लिए आप मूली छील लें। फिर इसमें 1/2 कप चीनी, 1/2 कप सफेद सिरका, 1/4 कप पानी और 1 चम्मच नमक मिलाएं। इस तरीके से मूली 2-3 महीनों तक खराब नहीं होगी। 

Content Writer

palak