बाथरूम नहीं, फ्रिज में स्टोर करें ये Beauty Products, कभी नहीं होंगे खराब

2021-09-24T12:42:53.847

क्या आपके ब्यूटी प्रोडक्ट्स अक्सर खराब हो जाते हैं? ऐसा इसलिए क्योंकि आप अपने सौंदर्य प्रसाधन ज्यादातार बाथरूम में रखते हैं। ऐसे में मौसम में गर्मी, उमस व सूर्य की किरणों की तपस के कारण प्रोडक्ट्स समय से पहले ही अपनी गुणवत्ता खो बैठते हैं और बेकार हो जाते हैं। एक सामान्य नियम के अनुसार ब्यूटी प्रोडक्ट्स को गर्म, भाप से भरे तापमान के कमरे/बाथरूम में रखने से वो वायरस के प्रभाव में आकर दूषित हो जाते हैं। इससे उनकी क्षमता, अहसास, सुगंध तथा आकृति प्रभावित होती है।

कहां रखें ब्यूटी प्रोडक्ट्स?

अगर आप ब्यूटी प्रोडक्ट्स को ठंडे, शुष्क और सूर्य की सीधी किरणों से परे रखेंगे तो इनकी शैल्फ लाइफ कहीं ज्यादा बढ़ जाएगी। ऐसे में आप उन्हें फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं। हालांकि सभी प्रोडक्ट्स को फ्रिज में रखने की जरूरत नहीं होती लेकिन फिर भी कुछ प्रोडक्ट्स फ्रिज में रखने से ज्यादा उपयोगी साबित होते हैं।

चलिए आपको बताते हैं कि किन ब्यूटी प्रोडक्ट्स को फ्रिज में स्टोर करना चाहिए

लिपस्टिक

गर्मियों में लिपस्टिक अक्सर पिघल जाती है और इनकी रंगत भी बदल जाती है। वहीं, इनमें मौजूद रसायनिक द्रव्य भी तपस या उमस के कारण खराब हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप लिपस्टिक को फ्रिज की ठंड में रखेंगी तो यह लंबे समय तक चलेगी। साथ ही इसके रासायनिक द्रव्य विघटित भी नहीं होंगे। लिपस्टिक ऑक्सीकरण प्रक्रिया के प्रति उन्मुख होती है, जिससे इसमें मौजूद तैलीय द्रव्य बासी होकर बदबू छोड़ने लगते हैं। मगर, फ्रिज में रखने से यह प्रक्रिया धीमी हो जाती है।

PunjabKesari

नेल पॉलिश

नेल पॉलिश को भी फ्रिज में स्टोर करने से इसकी शैल्फ लाइफ बढ़ जाती है। गर्मी तथा उमस के कारण नेल पॉलिश में मौजूद द्रव्य पदार्थ सक्रिय हो जाते हैं और वो गाढ़ी हो जाती है। मगर, फ्रिज में रखने से इसके वास्तविक रंग बने रहते हैं और लंबे समय तक इसकी रंगत भी बरकरार रहती है। मगर, ध्यान रखें कि उन्हें डीप फ्रीजर में न रखें। आप इन्हें अंडे की ट्रे या चॉकलेट बॉक्स के साथ खड़ा करके रख सकते हैं।

परफ्यूम

परफ्यूम, सेंट या इत्र गर्मी के प्रति काफी सेंसटिव होते हैं। अक्सर लोग इन्हें ड्रेसिंग टेबल या वाशरूम शेल्फ पर रखते हैं, जोकि गलत है। गर्मी के सीधे संपर्क में आने की वजह से इसके रसायनिक द्रव्य टूट जाते हैं जिससे इसकी सुगन्ध चली जाती है। ऐसे में इनकी खुशबू को बरकरार रखने के लिए फ्रिज में स्टोर करना ही बेहतर होगा।

PunjabKesari

एलोवेरा जेल

त्वचा में जलन, कील, मुहांसे के लिए एलोवेरा जेल से बढ़िया ऑप्शन कोई नहीं। साथ ही यह खाज, खुजली व जलन को कम करने में भी मददगार है लेकिन अक्सर लोग इन्हें रूम टेम्प्रेचर में रख देते हैं , जोकि गलत है। एलोवेरा तभी फायदेमंद होगा जब आप इन्हें रैफ्रीजरेटर में रखेंगे, फिर चाहे वो मार्केट की हो या नेचुरल। अगर आपने ज्यादा ऐलोवेरा निचोड़ लिया है तो इसकी क्यूब बनाकर फ्रीज कर लें और फिर जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल करें।

सनस्क्रीन लोशन

गर्मियों का मौसम खत्म हो जाने के बाद अगर आपकी सनस्क्रीन की बोतल अभी भरी है तो इसे सुरक्षित रखने के लिए आप फ्रिज का इस्तेमाल कर सकती है। इसे बाहर रखने से इसकी एस.पी.एफ की गुणवत्ता तथा प्रभाव प्रभावित होता है जिससे इसका उपयोग करने से सही प्रतिरक्षा नहीं मिलती।

इन प्रोडक्ट्स को भी करें फ्रिज में स्टोर

फाउंडेशन, मस्कारा या आईलाईनर खोलने के बाद जल्दी खराब होने की सम्भावना रहती है। इनकी शेल्फलाइफ बढ़ाने के लिए इन्हें फ्रिज में रखना सही होगा। इन्हें फ्रिज में रखकर आप प्रोडक्ट्स को लंबे समय तक खराब होने से बचा सकती हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

static