क्या आपको भी हैं राशन में कीड़े लगने का डर, तो जरूर ट्राई करें ये Tips

punjabkesari.in Tuesday, May 23, 2023 - 06:26 PM (IST)

घर में अक्सर मैदा, सूजी और बेसन से बनी कोई भी डिश बनाते है तो बेहद लाजवाब बनती है। लेकिन दिक्कत तब आती है जब पैकेट खोलने के कुछ महीने बाद इनमें कीड़े लग जाते हैं। जिस कारण समान के साथ- साथ हमारे पैसों का भी नुकसान होता है। तो आइए बताते हैं कुछ आसान टिप्स जिनके जरिए आपके किचन के समान को कीड़े नहीं लगेंगे।

मैदा और आटे को सुरक्षित रखने के टिप्स

1 मैदा और आटे को सुरक्षित रखने के लिए आप नीम के पत्तों मैदा और आटे के डिब्बों में डालकर बंद कर दें। इन पत्तियों को डालने के आटे में कीड़े नहीं लगेंगे। इससे आटे में चीटियां और घुन लगने की परेशानी नहीं होगी। नीम की पत्तियों के अलावा आप चाहे तो आटे तेज पत्ता या बड़ी इलायची का उपयोग कर सकते हैं।

 

 

2 दलिया और सूजी को कीड़ों से बचाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाही लेकर इन्हें भून लें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसमें 10 इलायची डालकर किसी एयर टाइट कंटेनर में रख दें।

 

 

3 चावल को नमी और घुन से बचाने के लिए करीब 10 किलो चावल में 50 ग्राम पुदीने की पत्तियां मिक्स कर दें।

 

 

4 मैदा और बेसन को कीड़ों से सुरक्षित रखने के लिए मैदा और बेसन के डिब्बे में इलायची डाल दें। ऐसा करने से इनमें कीड़े नहीं लगेंगे।

 

  

6 चने या दाल में अक्सर ज्यादा कीड़े लगते हैं। इसके बचाव के लिए दालों और चने में सूखी हल्दी और नीम के पत्ते डालकर रख दें। ऐसा करने से दाल में कीड़ा लगने की परेशानी से बचा जा सकता है।

 

 

 

Content Writer

Kirti