प्रेग्नेंसी में हो जाए Stomach Infection तो इस तरह रखें ध्यान

punjabkesari.in Thursday, Dec 06, 2018 - 12:50 PM (IST)

प्रेग्नेंसी में मां को न सिर्फ अपनी बल्कि गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत का भी पूरा ख्याल रखना पड़ता है। इस दौरान स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की परेशानियां आती हैं, जिसका कारण हार्मोनल बदलाव हैं। गर्भावस्था में पेट में इंफैक्शन होना आम बात है लेकिन इसका बुरा असर बच्चे पर भी पड़ता है। अगर बार-बार पेट में दर्द इंफैक्शन, गैस या फिर भारीपन महसूस हो रहा है तो इसे नजरअंदाज करना नुकसानदायक है। पेट के संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए कुछ छोटी-छोटी और खास बातों का ध्यान रखा बहुत जरूरी है। 


हाईजीन का ध्यान रखना बहुत जरूरी

गदंगी संक्रमण फैलाने की सबसे बड़ा वजह है। गर्भावस्था में सबसे पहले हाईजीन का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। हाथों पर लगे बैक्टीरिया बहुत जल्दी पेट में प्रवेश कर जाते हैं। इन कीटाणुओं से पेट दर्द, दस्त, उल्टी आदि जैसी परेशानियां होने लगती है। अगर साफ-सफाई का खास ख्याल रखा जाए तो इंफैक्शन से बचा जा सकता है। 

हल्का भोजन खाएं

पेट में जरा-सी गड़बड़ी महसूस होने पर खान-पान का खास ख्याल रखें। जंक फूड्स, पिज्जा, बर्गर, न्यूडल्स आदि से परहेज करें क्योंकि इसमें बैक्टीरिया और कीटाणु बहुत ज्यादा होते हैं जो पेट की इंफैक्शन को बढ़ाने का काम करते हैं। इसके अलावा हल्का खाना खाएं, एक बार पेट भरकर खाने की बजाए थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाते रहें। 

भरपूर पानी का सेवन

शरीर में पानी की कमी भी से भी पेट से जुड़ी कई परेशानियां होने लगती हैं। प्रेग्नेंसी में पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना बहुत जरूरी है। इससे विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकल कर इंफैक्शन भी दूर हो जाती है। पानी की जगह पर लस्सी, नींबू पानी, जूस आदि का सेवन भी किया जा सकता है।  

अदरक है फायदेमंद

किसी भी प्रकार की इंफैक्शन को दूर करने के लिए अरदक बेस्ट है। इसके एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुण पेट के बैक्टीरिया और कीटाणुओं से लड़ने में मददगार है। खाने में अदरक जरूर शामिल करें लेकिन इसका जरूर से ज्यादा सेवन न करें। 

सैर करना जरूरी

खाना खाने के एकदम बाद लेटने से भी पाचन संबंधी विकार पैदा हो सकते हैं। कुछ भी खाने के बाद 5 से 10 मिनट टहलने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है और इंफैक्शन का डर भी नहीं रहता। 

पुदीने का सेवन

पेट में गैस की परेशानी होने पुदीने के 1 या 2 पत्ते चबाने से भी फायदा मिलता है। नींबू पानी में पुदीने के पत्ते डालकर भी पी सकते हैं। 


 

Content Writer

Priya verma