कैंसर ने छीनी आवाज तो डॉक्टरों ने कर दिखाया चमत्कार

punjabkesari.in Wednesday, Dec 11, 2019 - 01:10 PM (IST)

भारत पिछले कई सालों से कैंसर से पीड़ित लोगों के केस काफी अधिक बढ़ रहे है। कैंसर का बढने का मुख्य कारण बदलती हुई लाइफस्टाइल है। कैंसर जैसी भयानक बीमारी से भारत ही नहीं कई अन्य देश भी ग्रस्त है। हाल ही में यूनाइटेड किंगडम में कैंसर के कारण 36 साल की महिला स्टेफनी विगल्सवर्थ को अपनी जीभ गंवानी पड़ी। वहीं डॉक्टर्स ने स्टेफनी को नई जिदंगी देते हुए उसकी बाजू के मांस से ही नई जीभ बना दी हैं। 

खबरों के अनुसार 2013 में स्टेफनी के मुंह में छाले हो गए थे। जिसके एक महीने बाद ही उसकी जीभ सुन्न रहने लगी। इसके बाद स्टेफनी ने गूगल की मदद से गले के कैंसर और उसके लक्षणों की जानकारी ली जो कि उसने काफी मिलते थे। डॉक्टर्स से जांच करवाने के बाद पता लगा कि स्टेफनी को 30 साल की उम्र से ही कैंसर था जिसकी वजह धूम्रपान था। 

 

PunjabKesari,nari

कैंसर के कारण काटनी पड़ी जीभी 

कई चरणों में स्टेफनी के कैंसर का इलाज चला। इसी दौरान 4 से 6 घंटे की सर्जरी में उसकी आधी जीभ काट कर नई जीभी लगाई गई। सबसे मुश्किल काम यह था कि स्टेफनी की जभी में गले के निचले हिस्से तक कैंसर था जिस कारण उसकी गर्दन के निचले हिस्से को काटकर ऑपरेशन करना पड़ा। 

अब पहले जैसा उच्चारण नहीं है

ऑपरेशन के कारण स्टेफनी के गले में कट लगाना पड़ा। अब स्टेफनी स्ट्रॉ की मदद से खा-पी तो रही है लेकिन बोलने के दौरान शब्दों का उच्चारण पहले की तरह नहीं है।

उम्मीद नहीं थी आवाज दोबारा वापिस आएगी

स्टेफनी का कहना है- उसकी बाजू की त्वचा से जीभ लगाई है जिसके लिए उसे भरोसा नहीं हो रहा था। उसे अपनी पुरानी आवाज वापिस चाहिए लेकिन ऐसा नहीं हो सकता है। इसलिए उसे अब इस बात को स्वीकार करना होगा कि अब उसकी आवाज फिर नहीं आएगी। स्टेफनी के इलाज के दौरान उसके पति ग्रे ने उसका काफी हौंसला बढ़ाया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

khushboo aggarwal

Recommended News

Related News

static