Step Mother के लिए खास 4 पेरेंटिंग टिप्स

punjabkesari.in Saturday, May 09, 2020 - 10:39 AM (IST)

एक step mother यानि सौतेली मां बन पाना आसान काम नहीं है। वैसे भी जब-जब इस रिश्ते का जिक्र समाज में हुआ है, तब-तब लोगों के मन में एक औरत की नेगेटिव छवि ही उभरकर सामने आई है। यकीनन एक स्टेप मदर के लिए बच्चों के मन में अपनी जगह बना पाना काफी कठिन होता है मगर यदि आप कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें तो आप सालों से दर्रार में पड़े इस रिश्ते को नया पहलू दे सकते हैं। तो चलिए आज जानते हैं बच्चों की स्टेप मदर से असल मां बनने के कुछ खास टिप्स...

प्यार से जीतें बच्चों का दिल

बच्चे बहुत कोमल मन के होते हैं। उन्हें जो इंसान प्यार से समझाता है वे बस उसी के हो जाते हैं। ऐसे में शुरु-शुरु में जितना हो सके बच्चे को उसकी गलती पर भी प्यार से समझाएं। चाहे बच्चा गोद लिया हो या फिर आपकी शादी किसी शादी-शुदा व्यक्ति से हुई हो ऐसे में शुरुआत में बच्चे को डांटने की जिम्मेदारी उसके पिता पर सौंप दें। पिता के डांटने के बाद उससे प्यार से समझाएं ऐसा करने से बच्चा बहुत जल्द आपके करीब आने लगेगा।

बच्चे को स्पेस दें

कुछ महिलाएं जल्दबाजी में बच्चे के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त बीताने लगती हैं। कई बार बच्चा सिर्फ अपने परिवार के साथ कुछ समय बिताना चाहते हैं। बच्चे की दोस्त बनें मगर उसके हर काम में दखलअंदाजी करना रिश्ते पर भारी पड़ सकता है। बल्कि बच्चे के साथ ऐसा रिश्ता कायम करें कि बच्चा खुद आपके बिना एक पल भी न रह पाए।

खेल-कूद

बच्चे के करीब आने का सबसे आसान तरीका है खेल-कूद। आप जितना बच्चे के साथ खेलेंगी उतना वह आपको दोस्त की तरह महसूस करेगा। शाम के वक्त बच्चे के साथ पार्क जाने के लिए भी जरुर समय निकालें। अगर कभी बच्चा अकेला पिता के साथ जानें कि इच्छा करे तो उसे जाने दें। पिता का भी फर्ज बनता है बच्चे को उसकी नई मां की अच्छी-अच्छी आदतों के बारे में बताए।

सब्र रखें

अगर आपके सभी Efforts के बावजूद बच्चा आपके करीब नहीं आ रहा, तो सब्र से जरुर काम लें। इसके बारे में दूसरों से बातें करके बात का Issue न बनाएं। ऐसा करने से बच्चा बुरा फील कर सकता है। जितना हो सके संयम से काम लें।


 

Content Writer

Harpreet