Corona Alert: घर पर बने हैंड सैनिटाइजर से रहें कोरोना फ्री

punjabkesari.in Thursday, Mar 19, 2020 - 12:09 PM (IST)

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण डॉक्टर्स शुरुआत से ही साफ-सफाई और हाइजीन मेंटेन करने की सलाह दे रहे हैं। खासकर, हाथों को बार-बार धोना जरूरी बताया गया है क्योंकि संक्रमण फैलने का ज्यादातर खतरा हाथों के जरिए ही होता है।

वहीं लोगों को अधिक से अधिक सैनेटाइजर यूज करने को कहा जा रहा है। मगर, वायरस के चलते हैंड सैनेटाइजर ना सिर्फ महंगे हो गए है बल्कि खत्म भी होते जा रहे हैं। ऐसे में आप मार्कीट से खरीदने की बजाए घर पर ही अल्कोहलयुक्त सैंनेटाइजर बना सकती हैं। यह ना सिर्फ बाजार से मिलने वाले सैनेटाइजर की तरह ही काम करेगा बल्कि इससे हाथों को भी कोई नुकसान नहीं होगा।

चलिए आपको बताते हैं होममेड सैनेटाइजर बनाने का तरीका

घर पर झटपट बनाएं हैंड सैनिटाइजर
सामग्री:

आइसोप्रोपिल या रबिंग अल्कोहल (99%) - 3/4 कप
एलोवेरा जैल - 1/4 कप
एसेंशियल ऑयल (टी ट्री या लैवेंडर आदि) - 10 बूदें

बनाने का तरीका

सबसे पहले सारी सामग्री को बाउल में डालकर चम्मच से अच्छी तरह मिक्स कर लें। ध्यान रखें कि सारी सामग्री अच्छी तरह मिक्स हो जाए। अब इसे स्क्‍वीज बोतल में डालें और उसे बंद करके अच्‍छी तरह शेक करें, ताकि सारी चीजें मिक्‍स हो जाएं। आपका हैंड सैनेटाइजर तैयार है।

क्यों फायदेमंद है यह सैनेटाइजर?

मार्कीट में मिलने वाले सैनिटाइजर में ट्राइक्लोसान नाम का एक केमिकल यानी रसायन होता है, जो हाथों को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में इस हर्बल सैनेटाइजर में मौजूद एलोवेरा जैल हाथों को बिल्‍कुल भी ड्राई नहीं होने देगा। वहीं इस हर्बल सैनेटाइजर में मौजूद टी-ट्री व लेवेंडर ऑयल बैक्‍टीरिया व वायरस का खात्‍मा करने के लिए बेस्‍ट है। खास बात तो यह है कि आप इसे अपनी पॉकेट या पर्स में भी कैरी कर सकती हैं। यह हाथों को बेहद सॉफ्ट व खुशबूदार भी रखेगा।

Content Writer

Anjali Rajput