करवाचौथ स्पैशलः ग्लोइंग स्किन के लिए हफ्ता पहले लेने शुरू करें ये ब्यूटी ट्रीटमेंट

punjabkesari.in Saturday, Oct 20, 2018 - 09:46 AM (IST)

महिलाओं के लिए करवाचौथ का त्यौहार सबसे स्पैशल होता है। यह दिन उनके लिए इतना खास होता है कि वह इस दिन खूबसूरत दिखने के लिए पहले से ही तैयारियां शुरू कर देती है लेकिन इसके लिए आप रोज तो पार्लर नहीं जा सकती। ऐसे में आज हम आपको कुछ स्किन केयर टिप्स देंगे, जिससे करवाचौथ पर भी आपको पार्लर जैसा ही ग्लो मिलेगा। इससे आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेगा और चेहरे पर ग्लो भी आएगा। इतना ही नहीं, इससे चेहरे पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

 

1. फेस क्लिनिंग
करवाचौथ पर खूबसूरत दिखने के लिए रोजाना दिन में 2 बार अपना चेहरा साफ करें। इसके लिए आप बेसन-दूध या शहद का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे लेकर चेहरे की मसाज करें और फिर पानी से धो लें। इसके अलावा चेहरा धोने के लिए माइल्ड फेसवॉश और माइल्ड क्लींजिंग जैल का ही प्रयोग करें।

2. चावल और दूध का स्क्रब
चावल को पीसकर उसमें थोड़ा-सा कच्चा दूध मिलाएं। फिर इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। करवाचौथ से पहले कम से कम 2 बार इससे स्क्रब करें। यह स्क्रब सिर्फ ग्लो ही नहीं आएगा बल्कि चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर हो जाएंगे।

3. बादाम का पेस्ट
रात को 10 बादाम भिगो कर रख दें। सुबह इसके छिलके उतारकर पीस लें और इसमें शहद और नींबू मिलाएं। इसे 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाने के बाद पानी से धो लें। ऐसा करने से चेहरे की डेड स्किन निकल जाएगी और चेहरे पर ग्लो आएगा।

4. ब्लैकहैड्स निकालते रहें
करवाचौथ से पहले कम से कम 2 बार ब्लैकहैड्स निकालना न भूलें। इससे छुटकारा पाने के लिए स्टीम लें। स्टीम लेने से स्किन सॉफ्ट हो जाएगी। अब ब्लैकहैड्स को दबाकर स्किन के बाहर निकाल लें। जब ब्लैकहैड्स निकल जाए तो चेहरे को तौलिए से साफ कर लें।

5. मुंहासे निकालने के लिए
नीम, तुलसी और हरा धनिया का रस बराबर मात्रा में मिला लें और चेहरे पर लगाएं। अब 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। प्राकृतिक गुणों से भरपूर नीम, तुलसी एवं हरा धनिया मुंहसों से निजात दिलाते हैं।

6. चेहरे की रंगत साफ करने के लिए
तुलसी खूबसूरती बढ़ाने भी ये वाकई गुणकारी है। तुलसी के पत्तों को पीसकर लगाने से चेहरे का रंग साफ होता है और स्किन भी ग्लो करने लगती है। करवाचौथ से पहले रोजाना तुलसी के पेस्ट को चेहरे पर लगाएं।

7. पर्याप्त मात्रा में पाएं पानी
स्किन को तरोताजा और हाइड्रेट रखने के लिए दिनभर में करीब 8-9 गिलास पानी पीएं। सही क्वांटिटी में पानी पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स और बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं। इससे पिंपल्स, मुंहासे और ब्लैकहेड्स की समस्या भी नहीं होती।

8. योग और मेडीटेशन
योग, व्यायाम और कसरत भी सौंदर्य निखारने में सहायक है। रोजाना कसरत करने से चेहरे की रंगत में बदलाव आता है। साथ ही इससे मुंहासे, झुर्रियों और डल स्किल से भी छुटकारा मिलता है।

9. भरपूर नींद
नींद की कमी के कारण चेहरा मुरझाया हुआ लगने लगता है। चेहरे पर ग्लो लाने के लिए जरूरी है कि आप पर्याप्त नींद लें। साथ ही सही मात्रा में नींद लेने से झुर्रियां और दाग-धब्बों की समस्या भी नहीं होती।

10. हेल्दी खाएं ग्लोइंग स्किन पाएं
ग्लोइंग स्किन के लिए अपनी डाइट में ग्रीन वेजिटेबल, विटामिन सी युक्त फल, दूध, दहीं को जरूर शामिल करें। इसके साथ ही धूम्रपान, अल्कोहल से दूर रहें।

Content Writer

Anjali Rajput