5 मिनट की एक्सरसाइज महीने में करेगी 2500 कैलोरी बर्न, 4 बड़ी बीमारियां भी रहेंगी कोसो दूर

punjabkesari.in Monday, Mar 25, 2019 - 04:29 PM (IST)

आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में वर्कआऊट के लिए वक्त निकालना बहुत से लोगों के लिए नामुमकिन काम है लेकिन लगातार बैठे रहने और एक्सरसाइज ना करने से शरीर कई तरह की बीमारियों की चपेट में आना शुरु हो जाता है। नतीजा मोटापा व अन्य कई खतरनाक बीमारियां शरीर को घेरे रखती हैं। अगर आपके पास एक्सरसाइज का समय नहीं है तो आज हम आपको ऐसी एक्सरसाइज बताएंगे जिसे आप आसानी से कर सकते हैं। जी हां, आप सिर्फ खड़े रहकर भी आप कैलोरी बर्न कर सकती है। ये बिल्कुल सच है कि आप बिना कुछ किए सिर्फ खड़े रहकर भी मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं। 

 

फैट बर्न करने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज

फैट बर्न करें

जब आप बैठे होते हैं तो मेटाबॉलिजम अलग तरीके से काम करता है, जबकि खड़े रहने से इसके काम करने का तरीका बदल जाता है। स्टडीज की मानें तो खड़े रहने पर शरीर का फैट बर्न होता है, वहीं बैठने पर शरीर में फैट इकट्ठा होता है। अगर आप लंबे समय तक खड़े नहीं होते, तो मांसपेशियों की रक्त वाहिनियों के वजन कम करने वाले एंजाइम्स काम करना बंद कर देते हैं।

तेजी से बर्न होगी कैलोरी 

दिमाग में यह सवाल आना जायज है कि क्या सिर्फ खड़े होने से कैलोरी कैसे बर्न हो सकती है। तो इसका जवाब यह है कि जब आप खड़े होते हैं तो आपके पैर, पेट व बट मसल्स की एक्सरसाइज होती है, जिससे फैट बर्न होता है। रिपोर्ट के अनुसार, लगातार 1 घंटे सीधा खड़ा रहने से दिल की धड़कनें बढ़ जाती हैं और प्रति मिनट 0.7 कैलोरी बर्न होती है। आप हर घंटे बस 5 मिनट खड़े रहकर महीनेभर में कम से कम 2,500 से ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

डायबिटीज को करे कंट्रोल

खड़े होने से कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। एक स्टडी में 800 लोगों को शामिल किया गया था। उन प्रतिभागियों ने जब रोजाना अतिरिक्त 2 घंटे खड़ा रहना शुरू किया तब उनके डायबिटीज का लेवल 2% और मोटापे का लेवल 11% तक कम पाया गया।

दिल की बीमारियों से बचाव

अधिक देर तक बैठे रहने से आपका मोटापा बढ़ने का खतरा रहता है जिससे हृदय संबंधी समस्याएं होने का खतरा रहता है। खड़े रहने से ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल और वजन नियंत्रित रहते हैं जिससे हृदय संबंधी समस्याओँ का खतरा कम होता है।

कमर दर्द से निजात

हर दो घंटे पर खड़े होने से या फोन पर बात करते वक्त खड़े रहने से आपको कमर के दर्द से राहत मिल सकती है। अगर आप वर्कस्टेशन पर सिट-स्टैंड डेस्क का इस्तेमाल करते हैं तो यह रेगुलर डेस्क से अधिक फायदेमंद है।

मेटॉबॉलिज्म करे बूस्ट

लंबे समय तक बैठे रहने से आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है जबकि खड़े रहने से आपका मेटाबॉलिज्म रेट सही रहता है। इससे शरीर में स्टोर फैट को बर्न करने में मदद मिलती है।

खड़े रहना बेहतर है या चलना

खड़े रहना फायदेमंद है लेकिन यह कहना गलत होगा कि खड़े रहना चलने से ज्यादा फायदेमंद है। 1 घंटे खड़े रहकर 190 कैलरी और बैठने पर 130 कैलरीज बर्न होती है वहीं अगर आप इतना ही समय चलें तो आप 320 कैलरीज तक बर्न कर सकते हैं। हां, अगर आपके लिए 1 घंटे वॉक करना पॉसिबल नहीं तो आप खड़े रहकर इसकी कमी पूरी कर सकते हैं।

 

इन आसान उपायों को रोजमर्रा की आदत में जरूर शामिल करें

-ऑफिस में 8 घंटे काम करते समय हर आधे घंटे में अपनी सीट पर ही खड़े होकर काम करें।
-टीवी देखते समय ब्रेक के वक्त खड़े हो जाएं। यह भी कैलोरीज बर्न करने का एक अच्छा तरीका है।
-फोन कॉल के लिए खड़े रहिए या बेहतर हो कि वाक द टाक की कीजिए। इससे बॉडी की मसल्स भी अच्छे से काम करती है।
-अधिक से अधिक पानी पीएं। इससे बॉडी हाइड्रेट रहेगी और वजन घटाने में भी मदद मिलेगी।
-फिट एंड फाइन रहने के लिए स्‍वस्‍थ भोजन के साथ-साथ ताजी हवा व सूरज की रोशनी लेनी भी जरूरी है।

Content Writer

Anjali Rajput