बाप रे! बच कर चले जरा, पहाड़ों पर बनी ये सीढ़ियां

punjabkesari.in Sunday, Apr 09, 2017 - 03:41 PM (IST)

ट्रैवलिंग: दुनिया में कई कूदरती नजारे देखने को मिलते है, जो प्राकृति सुंदरता को ओर बढ़ा देते है। इसी सुंदरता की वजह से लोग इन्हें देखने को मजबूर हो जाते है। आज हम एक ऐसी ही जगह के बारे में बात करने जा रहें है, जहां कूदरती नजारा तो दिखता है साथ ही मानव-निर्मित चीजों से उस जगह की सुंदरता भी दिखाई देती है।  

 

Hawaai में एक ऐसी खूबसूरत जगह है, जो खूबसूरत पहाड़ों के बीच घिरी हुई है। यह जगह अपनी अनोखी सुंदरता की वजह से दुनियाभर में मशहूर हो रही है। इस जगह को Hawaai की स्वर्ग की सीढ़ी के नाम से भी जाना जाता है लेकिन अक्सर कहते है न कि हर सुंदर चीज के पीछे कोई न कोई नुक्स छिपा होता है। 

 

इस स्वर्ग जैसी सीढी को चढ़ना ग़ैरक़ानूनी है। ऐसा माना जाता है कि ये सीढ़ियां द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान लगाई गयी थीं,  ताकि युद्ध के समय में सेना इनका इस्तेमाल कर सकें। आपको बता दें कि Hawaain द्वीप के Oahu में स्थित ये सीढ़ियां आपको 3000 फीट की ऊंचाई पर ले जाएंगी। 

 

यह सीढियां पहले लड़की की बनी हुई थी, लेकिन 1950 में इसे मेटल प्लेट्स से रिप्लेस कर दिया। हर किसी को यहां चढ़ने के लिए 3922 सीढ़ियां पार करनी पड़ती है। आइए देखने से awaai की स्वर्ग की सीढ़ियों का खूबसूरत नजारा। 
 

Punjab Kesari