श्रुतिमाला ने दुनिया को कहा अलविदा, नारी शक्ति का जीता-जागता उदाहरण थी लेखिका

punjabkesari.in Wednesday, Mar 01, 2023 - 12:41 PM (IST)

देश ने एक महान हस्ती को खो दिया है। असम की जानी-मानी अकादमिक, लेखिका और अभिनेत्री श्रुतिमाला दुआरा ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया है। कैंसर से लड़ते- लड़ते उनकी सांसे थम गई।  दुआरा हांडिका काॅलेज में अंग्रेजी की एसोसिएट प्रोफेसर थीं लेकिन असमी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में लिखती थी।  असम की साहित्य और संस्कृति को बढ़ावा देने में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा था।

 

श्रुतिमाला में थी बारीकियों को पकड़ने की क्षमता

श्रुतिमाला  क जन्म 17 सितंबर, 1955 को गुवाहाटी, असम में हुआ था। दुआरा के साहित्यिक करियर की शुरुआत 1993 में उनकी पहली पुस्तक "द जटिंगा रैप्सोडी" के प्रकाशन के साथ की थी। यह पुस्तक काल्पनिक शहर जटिंगा में स्थापित लघु कथाओं का एक संग्रह है, और इसे पाठकों और आलोचकों द्वारा समान रूप से सराहा गया। दुआरा के लेखन में अवलोकन की गहरी भावना और रोजमर्रा की जिंदगी की बारीकियों को पकड़ने की क्षमता थी। 


 शिक्षा जगत में रहा महत्वपूर्ण योगदान

एक लोकप्रिय व्यक्तित्व के रूप में श्रुतिमाला ने कविता और कथा लेखन से लेकर एंकरिंग और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने और अनुवाद कार्य तक कई काम किए। अपने साहित्यिक योगदान के अलावा, दुआरा ने शिक्षा जगत में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने अंग्रेजी साहित्य, उत्तर औपनिवेशिक अध्ययन और लिंग अध्ययन से संबंधित विषयों पर कई शोध पत्र प्रकाशित किए।  वह गुवाहाटी, असम में हांडीक गर्ल्स कॉलेज में अंग्रेजी विभाग की एक एसोसिएट प्रोफेसर और प्रमुख थीं।


महिलाओं की आवाज भी बनी थी श्रुतिमाला

दुआरा राज्य में विभिन्न सांस्कृतिक संगठनों की सक्रिय सदस्य रही हैं, और वह राज्य के भीतर और बाहर असमिया साहित्य और संस्कृति को बढ़ावा देने के प्रयासों में शामिल रही हैं। वह महिलाओं के अधिकारों की मुखर हिमायती भी रही हैं और उन्होंने घरेलू हिंसा और लैंगिक भेदभाव जैसे मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए काम किया है। साहित्य और संस्कृति में उनके योगदान की मान्यता में, दुआरा को कई पुरस्कारों और सम्मानों से भी सम्मानित किया जा चुका है। इनमें 2019 में उनकी पुस्तक "तेज अरु धूलिरे धुसरिता प्रतिष्ठा" के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार और 2021 में भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक पद्म श्री शामिल हैं।

अपनी पुस्तक में बताया था कैंसर से लड़ने का अनुभव

असमिया साहित्य, शिक्षा और संस्कृति में श्रुतिमाला दुआरा का योगदान महत्वपूर्ण और दूरगामी रहा है। अपने लेखन, अनुसंधान और सक्रियता के माध्यम से, उन्होंने असम की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने और बढ़ावा देने में मदद की है और लेखकों और विद्वानों की पीढ़ियों को उनके नक्शेकदम पर चलने के लिए प्रेरित किया है। कैंसर से जंग लड़ने के दौरान उन्होंने अपने अनुभव के बारे में "माई जर्नी थ्रू कैंसर" पुस्तक भी लिखी थी। 

Content Writer

vasudha