दुनिया का सबसे ऊंचा टॉवर, ऊपर से देखेंगे तो घूम जाएगा सिर

punjabkesari.in Wednesday, Mar 28, 2018 - 05:31 PM (IST)

घूमना-फिरना तो हर किसी को पसंद होता है। ज्यादातर लोगों को प्रकृति से भरपूर जगहों पर जाने का बहुत शौक होता है। अक्सर देखने को मिलता है कि जहां-जहां प्रकृति ने अपने रंग-बिखेरा है वहां इंसान भी अपनी कलाकृति दिखाने से पिछे नहीं हटा है। आज हम आपको ऐसे ही एक कलाकृति के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे पर्यटकों के मनोरंजन के लिए बनाया गया है। डेन्मार्क के जंगल के बीचो-बीच बने इस ऊंचे टॉवर को खासकर टूरिस्ट के लिए बनाया गया है, ताकि वह पूरे जंगल का नजारा देख सकें।

डेन्मार्क के जंगलों में बने इस सर्पिलिंग ट्री टॉप वॉकवे ऊंचे टीले को वन्य विभाग में आने वाले पर्यटकों के लिए बनाया गया है। 150 फिट ऊंचे इस टिले से आप पूरे जंगल को आराम से देख सकते हैं। इसके अलावा इसके रैंप, जिसे लोगों के खड़े होने के लिए बनाया गया है उसकी लंबाई करीब 2000 फीट है। इस टॉवर को घूमावदार तरीके से बनाया गया है। इस टॉप फ्लोर से नीचे देखते वक्त या इस टॉवर को नीचे से देखते समय चक्कर आने लगते हैं।

इस टॉवर के उपर से आप 360 डिग्री का नजारा साफ-साफ देख सकते हैं। दो हिस्सों में बटें इस टॉवर के एक हिस्से से जंगल के सबसे पुराने और दूसरे से नए पेड़ों को देखा जा सकता है। इस टॉवर को लकड़ी के साथ डिजाइन किया गया है। टॉवर के अलावा इसके पास टूरिस्टों के लिए एक पार्क भी बनाया गया है, जहां से आप इस टॉवर को देख सकते हैं।

इस टॉवर को नीचे से देखने पर गर्दन दर्द करने लग जाती है। इस अनोखे टॉवर को देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आ रहे हैं। दूर से देखने पर इस टॉवर की शेप ऑवरग्लास की तरह लगती है। जंगल के साथ-साथ आप इस टॉवर के टॉप से पहाड़ और झरनों का अद्भुत संगंम देख सकते हैं। जिप लाइनों की तरह बने इस टॉवर में कैम्प, एडवेंचर्स और कई खेलों की सुविधाएं भी मौजूद है, जोकि 25 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद है।

Punjab Kesari