बसंत पंचमी में मां सरस्वती को करें प्रसन्न, पूजा में जरूर शामिल करें ये चीजें

punjabkesari.in Thursday, Jan 30, 2020 - 11:23 AM (IST)

बसंत पंचमी भारत के विशेष त्यौहारों में से एक है। इस दिन खासतौर पर मां सरस्वती की पूजा की जाती है। मां सरस्वती शिक्षा व ज्ञान की देवी हैं। इस दिन जो लोग मां सरस्वती की पूजा पूरे दिल और रीति रिवाज के साथ करते हैं, उनके जीवन में कभी भी किसी चीज की कमी नहीं रहती। अगर आप भी चाहते हैं कि आपके जीवन में कभी किसी चीज की कमी न रहे तो इस खास मौके पर मां सरस्वती के लिए कुछ खास करना न भूलें। जैसे कि...

पीला रंग

मां सरस्वती को पीला रंग बहुत प्रिय है। ऐसे में इस दिन पूजा की थाली में पीले रंग के फूल जरुर रखें। पीले फूलों के साथ केसर और हल्दी भी जरुर रखें। ऐसा करने से मां सरस्वती की अपार खुशी आप और आपके परिवार पर सदैव बनी रहेगी। खासतौर पर बच्चों के ज्ञान और पति के कारोबार मे तरक्की मिलेगी।

पीली बूंदी

जब बात पूजा की हो रही है तो देवी को प्रसाद का भोग लगाए बगैर पूजा अधूरी है। मां सरस्वती को पीले रंग की बूंदी बहुत प्रिय है। देवी सरस्वती को पीली बूंदी अर्पित करने से आपके जीवन में आने वाली हर बाधा दूर होती है।

पीले वस्त्र

पूजा करते वक्त यदि आप खुद भी पीले वस्त्र पहनें तो और भी शुभ होगा।

कॉपी-पेन

अगर संभव हो सके तो इस खास दिन मां सरस्वती को चांदी का एक पेन जरुर अर्पित करें। ऐसा करने से आपकी आने वाली पीढ़ियों के कर्मों में शिक्षा का अभाव नहीं होगा।

केसर का तिलक

पूजा के बाद परिवार का हर सदस्य केसर का तिलक जरुर लगाएं। अगर केसर में पीला चंदन मिला लें तो वास्तु के अनुसार यह आपके परिवार के लिए काफी शुभ होगा। केसर और चंदन को मिलाकर बना तिलक लगाने से परिवार में हमेशा सुख-शांति बनी रहती है।

तो ये थी छोटी-छोटी बातें जिन्हें बसंत पंचमी की पूजा के वक्त आपको विशेष ध्यान में रखना है। 
 

Content Writer

Harpreet