सर्दियों में बालों की हर समस्या चुटकी में दूर करेगा ये होममेड ऑयल

punjabkesari.in Sunday, Nov 03, 2019 - 04:00 PM (IST)

स्किन केयर के साथ-साथ बालों की देखभाल आपकी खूबसूरती में चार-चांद लगाने का काम करती है। जैसे-जैसे मौसम बदलता है वैसे ही हमारी त्वचा में कई तरह के बदलाव आते हैं। सर्दियां आते ही आपको स्किन ड्राईनेस जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। बॉडी के साथ-साथ बालों आपकी स्कैलप भी ड्राई रहने लगती है, जिस वजह से बालों में डैंड्रफ और रुसी जैसी समस्याएं होने लगती है। ऐसे में जरुरी है डैंड्रफ की वजह से बालों को पहुंचने वाले नुकसान से समय रहते बचा जा सके।

सर्दियों में ड्राई स्पैल्प से बचने के लिए जरुरी है बालों को समय-समय पर ऑयल के साथ पोषित किया जाए। डैंड्रफ और बालों से जुड़ी अन्य समस्याओं से बचने के लिए मार्किट में आपको ढेर सारे हेयर ऑयल मिल जाएंगे। मगर आज जो हम आपको जिस ऑयल के बारे में बताने जा रहे हैं उसे आप बहुत आसानी से घर पर ही तैयार कर सकते हैं। इस ऑयल के इस्तेमाल से न केवल आपके बाल डैंड्रफ-फ्री होंगे बल्कि उनकी ग्रोथ और शाइन भी बढ़ेगी। आइए सीखते हैं इस ऑयल को बनाने का तरीका...

तेल बनाने के लिए सामग्री:

कैस्‍टर ऑयल - 2 चम्‍मच 
लैवेंडर ऑयल - 1/2 चम्‍मच 
मेंहदी ऑयल - 1/4 चम्‍मच
नारियल का तेल - 1 टेबलस्पून

तेल बनाने का तरीका:

इस ऑयल को बनाने के लिए सबसे पहले तीनों ऑयल को एक बाउल में डालकर अच्छे से मिक्स करें। मिक्स करने के बाद तेल को कुछ देर यानि 10-15 मिनट धूप में ढककर रख दें। उसके बाद एक स्प्रे बॉटल में इस तेल को भर लें। अब साफ बालों में इस तैयार ऑयल को स्प्रे करें। ऑयल स्प्रे करते वक्त ध्यान रखें कि बालों की जड़ में तेल अच्छी तरह लगना चाहिए। इसके बाद नहाने से एक घंटा पहले आपको हल्के हाथों से अपने बालों की मसाज करनी है।

हफ्ते में दो बार इस ऑयल के इस्तेमाल से आपको अपने बालों में फर्क महसूस होने लगेगा। आइए अब जानते हैं आखिर कौन सा तेल आपके बालों के लिए किस तरह फायदेमंद है...

कैस्‍टर ऑयल

कैस्‍टर ऑयल में मौजूद फोलिकल्‍स बालों को नमी और पोषण देने का काम करता है। इसके एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण बालों को प्रदूषण से होने वाले नुकसान से भी बचाने का काम करते हैं। जिस वजह से आपके बाल हमेशा स्मूद एंड शाइनी बने रहते हैं।

लैवेंडर ऑयल

लैवेंडर एक तरह का फूल है जिसकी पत्तियों से तेल निकालकर शरीर की अलग-अलग प्रॉब्लमस के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। लैवेंडर ऑयल बालों में लगाने से बालों की ग्रोथ अच्‍छी होती है साथ ही बाल धोने के बाद कई दिनों तक भीनी-भीनी महक बनी रहती है।

मेहंदी ऑयल

मेहंदी ऑयल यानि वह तेल जिसका इस्तेमाल हाथों पर रची मेहंदी का रंग और भी गहरा करने के लिए किया जाता है। मेहंदी ऑयल बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही इससे स्कैल्प की ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनती है जिससे आप लाइट एंड एक्टिव फील करते हैं।

नारियल का तेल

नारियल तेल का इस्तेमाल तो लोग लंबे समय से करते ही आ रहे हैं। नारियल का तेल जहां आपके बालों को शाइनी एंड स्मूद बनाता है वहीं डैंड्रफ की समस्या को दूर करने का भी काम करता है।

तो इस तरह इन सर्दियों बालों से जुड़ी हर समस्या से छुटकारा पाने के लिए घर पर इस तेल का इस्तेमाल जरुर करें। 


 

Content Writer

Harpreet