स्पेन का दिल है यह खूबसूरत शहर, घूमने का बाद नहीं करेगा वापिस लौटने का मन

punjabkesari.in Sunday, May 27, 2018 - 01:27 PM (IST)

यूं तो अंडालुसिया स्पेन के दक्षिण में स्थित है लेकिन इसे स्पेन का दिल कहा जाता है। यह शहर स्पेन की पहचाने माने जाने वाले फ्लैमेन्को, डांस, बुलफाइटिंग और मैटाडोर्स (बुलफाइटरों) के लिए मशहूर है लेकिन यहां पर ही स्थित है स्पेन का ऐतिहासिक और खूबसूरत शहर सेविला। राजधानी मैड्रिड से सेविला शहर को जाने के लिए सड़के ग्रामीण इलाकों से होकर गुजरती है। इस रास्ते में आप जैतून, नारंगी और अंगूर के खेत देख सकते हैं। सुदंर इमारतें, संतरे के पेड़ों, शानदार उद्यानों और मंडपों से गुजरती प्राचीन गलियों और चौराहों वाले इस शहर को देखकर आपका मन भी वापस आने को नहीं करेगा।

ऐतिहासिक नगर
कैथेड्रल ऑफसेविला में अमेरिका की खोज करने वाले महाने इतावली नाविक क्रिस्टोफर कोलम्बस के अवशेष दफन है। यह शहर कई महान कलाकारों का जन्म स्थान है। यहां 322 फुट ऊंची मूरीश शैली में बनी मीनार ला गिराल्डा टूरिस्ट को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। इस मीनार की चोटी पर 4 गोल्डन एपल के अलावा 25 घंटिया और गिराल्डिलो नाम कर स्टैच्चू ऑप फेथ भी है। इसे स्पेन का सबसे बड़ा गिरजाघर और रोम के सेंटर पीटर का तीसरा सबसे बड़ा गिरजाघर है। इसकी स्थापत्य कला इतनी खूबसूरत है कि आप भी इसकी तारीफ किए बिना नहीं रह पाएंगे।

यूरोप का सबसे पुराना महल
यूरोप का सबसे पुराना महल भी यहां पर स्थित है। इस महल के अंदर आप स्थापत्य कला, शानदार सजावट, मूरिश शैली का नमूना और खूबसूरत जलाश्य आदि देख सकते हैं। यह महल इतना खूबसूरत और बड़ा है कि आपको यहां घूमने के लिए करीब आधा दिन चाहिए होगा।

शहर का पुराना हिस्सा
शहर के सबसे पुराने हिस्से में आप रंगीन गलियां देख सकते हैं, जोकि किसी भूलभुलैयां से कम नहीं है। यहां देखने के लिए बारियो सांता क्रूज नाम का एक बेहद खूबसूरत जगह है। यहां आप फव्वारों, नारंगी पेड़ों की खूशबू और शांत वातावरण का मजा ले सकते हैं।


यहां की सबसे अच्छी मनोहारी डोना एल्विरा स्क्वेयर और क्रूज डी सेराजेरिया हैं। इसके अलावा आप यहां आस-पास बने सुदंर घरों की कतारें देख सकते हैं, जिनकी बालकनी सबसे अलग ढंग से बनी हुई है।

बुल फाइट्स और फ्लैमैंकोज डांस
स्पेन तो वैसे भी बुल फाइट्स के लिए मशहूर है लेकिन आप यहां इसके साथ फ्लैमैंकोज डांस भी देख सकते हैं। बुल फाइट्स के दौरान यहां ला माएस्ट्रांजा स्टेडियम के बाहर देखने वाले टूरिस्ट की भीड़ लग जाती है।यहां लोग पुराने दोस्तों से मिलने के साथ स्टेडियम में बुल फाइट्स देखने के लिए टिकट और जीतने वाले के लिए फूलों के गुच्छे खरीदते हैं। इस खेल में जोखिम होने के बावजूद लोग इसमें हिस्सा लेने के लिए दूर-दूर से आते हैं।

वहीं, स्पेन की फेमस फ्लैमैंकोज डांस शैली देखे बिना भी आपका स्पेन का सफर अधूरा मना जाएगा। इस डांस के लिए सेविला शहर के कई शहरों में स्पेशन आयोजन किया जाता है। जो लोग गेम्स के शौकिन है। उनके लिए सेविली सबसे बढ़िया जगह है। यहां पर आप घुड़सवारी, साइकलिंग, हाइकिंग जैसे आउटडोर गेम्स के अलावा आप गोल्‍फ खेलने का लुत्‍फ भी उठा सकते हैं।

शानदार शहर
सेविला शहर अपने स्पैनिश गार्डन कॉम्पलैक्स के लिए भी काफी मशहूर है। गुआडालक्विवीर नदी के तट पर स्थित मारिया लूइजा पार्क की खूबसूरती भी देखने लायक है। यह अपने खूबसूरत उद्यानों के लिए नहीं बल्कि स्थापत्यकला के लिए भी मशहूर है। इसके अलावा आप यहां नदी के बाएं किनारे पर स्थित खूबसूरत टॉवर टोर्रे डी ओरो (गोल्डन टॉवर) भी देख सकते हैं।


Punjab Kesari