बेकार समझ फेंके ना फटे हुए दूध का पानी, जान लीजिए इसके फायदे

punjabkesari.in Wednesday, Feb 17, 2021 - 02:21 PM (IST)

सर्दियों का मौसम अब खत्म ही होने वाला है। ऐसे में गर्मियों के आते ही खाने की चीजें खराब होने की सम्साएं होने लगती है। खासकर दूध तो हर किसी का खराब हो जाता है। आप चाहे उसे ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें लेकिन ज्यादा गर्मी के कारण दूध खराब हो जाता है और फट जाता है। खराब दूध को लोग फेंकने की बजाए उसका पनीर निकाल लेते हैं। वहीं पनीर के छानते वक्त दूध का पानी भी फेंक देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि आपके शरीर के लिए यह पानी भी बड़ा फायदेमंद है।

बेकार समझ फेंके न पानी 

अगर आपको भी लगता है कि दूध का यह पानी बेकार है तो आप गलत है क्योंकि इससे आपकी सेहत को बहुत सारे फायदे होते हैं। इसलिए इसे बेकार समझ कर आप फेंके नहीं बल्कि इसका उपयोग करें। 

1. इम्यूनिटी करे स्ट्रांग 

इसके पानी के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। एक बात यह ध्यान में रखें कि जिन लोगों की इम्यूनिटी स्ट्रांग नहीं होती है वह जल्दी ही बीमार पड़ जाते हैं क्योंकि उनमें बीमारी से लड़ने की क्षमता नहीं होती है। इसलिए  आप भी इसके पानी का सेवन करें और खुद को हैल्दी बनाएं।

2.  मांसपेशियां होंगी मजबूत

PunjabKesari

इसके पानी के सेवन से मांसपेशियां स्ट्रांग होती है। इसलिए जब इसके पानी के बेकार समझ फेंके न बल्कि इसे पीएं और मांसपेशियों को स्ट्रांग बनाएं।

3. ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल 

अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में नहीं रहता है तो आप इसका सेवन कीजिए इससे आपको बहुत से फायदे होंगे। ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहेगा। 

4. दिल के रोगों से करे बचाव 

PunjabKesari

इसका पानी पीने से कोलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल रहता है। इतना ही नहीं इससे दिल संबंधित रोगों का खतरा भी कम होता है। आप ये मत भूलिए की बढ़ा हुआ कोलेस्‍ट्रॉल बहुत सारी समस्याओं का कारण बन सकता है इसलिए हेल्दी रहने के लिए आप इसके पानी का सेवन जरूर करें।

5. स्किन और बालों के भी फायदेमंद 

फटे हुए दूध का पानी आपकी स्किन और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। यह आपके बालों में कंडीशनर की तरह काम करता है। इससे बाल मुलायम होते हैं और स्किन पर भी गजब का निखार आता है। आप इसे बालों पर लगाएं या फिर इससे आप मुंह धो लीजिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static