इस 1 चीज से Sonu Nigam को हुई एलर्जी, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

punjabkesari.in Friday, Feb 08, 2019 - 04:12 PM (IST)

बाहर का खाना किस तरह परेशानी का सबब बन सकता है इस बात का अंदाजा आप बॉलीवुड के मशहूर सिंगर सोनू निगम की हालत से लगा सकते हैं। जी हां, हाल ही में सोनू निगम ने सोशल मीडिया अकाउंट पर कुछ फोटो शेयर की हैं, जिनमें उनकी एक आंख सूजी हुई नजर आ रही है।

 

Sea Food से हुई सोनू को एलर्जी

सोनू अपने अकाउंट से एक तस्वीर शेयर की है, जिसमें उनकी एक आंख सूजी हुई नजर आ रही है। वहीं दूसरी फोटो में सोनू अस्पताल के ICU वार्ड में नजर आ रहे हैं। उन्होंने बताया है कि उनकी ये हालत सी फूड (Sea Food) खाने की वजह से हुई है। दरअसल, सी फूड की वजह से सोनू को स्किन एलर्जी हो गई थी।

लोगों को दी एलर्जी से बचने की सलाह

सोनू ने फोटो शेयर करते हुए कहा, 'मुझे यह बात शेयर करने में कोई दिक्कत नहीं है कि मैं एक दिन पहले कैसा हो गया था। आप लोग भी एलर्जी से बचकर रहिए। मुझे सी-फूड के चलते ऐसी एलर्जी का सामना करना पड़ा।'

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Thanks for your concern and love. Now that you know that I am returning back from Jeypore Orissa after managing a concert last night, I now don't mind sharing how I was the day before yesterday. 😇 Lesson for all of us, Never ever ever ever take a chance with allergies. Sea food in my case. If Nanavati Hospital wasn't near by, my trachea would have swollen up further and lead to asphyxiation. Happy and Healthy life to everyone. #health #lifeisbeautiful #goodfortune

A post shared by Sonu Nigam (@sonunigamofficial) on Feb 5, 2019 at 11:38pm PST

ये फूड दे सकते हैं एलर्जी

एक्सपर्ट का कहना है कि दूध, अंडे, पीनट, गेहूं, सी-फूड, फिश जैसे कॉमन फूड जल्दी एलर्जी का शिकार बनाते हैं। एलर्जी होने पर स्मोकिंग करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे एलर्जी और बढ़ सकती है। साथ ही एलर्जी वाले फूड का सेवन हमेशा के लिए छोड़ देना चाहिए क्योंकि इसका कोई परमानेंट इलाज नहीं है।

कैसे करें बचाव?
एंटीऑक्सीडेंट्स फूड्स का सेवन

एलर्जी से बचाव के लिए एंटीऑक्सीडेंट्स व फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर चीजों का सेवन करें। ये इम्यून सिस्टम को बूस्ट और इन्फ्लेमेशन को कम करने में मदद करे हैं, जिससे आप एलर्जी से बचे रहते हैं।

 

सही आहार का सेवन

अखरोट, गेहूं चोकर, काजू, प्याज, मिर्च, बेरी और अजवायन में एंटीएलर्जिक प्रॉपर्टी होती हैं, जो एलर्जी से बचाव में मददगार होती हैं। इसके अलावा हल्दी, एवकाडो, फलियां, हरी सब्जियां, लाल शिमला मिर्च, ग्रीन टी, साइट्रस फ्रूट्स, टमाटर जैसी चीजें भी इम्यून सिस्टम को मजबूत करके एलर्जी से बचाती हैं।

 

विटामिन सी

विटामिन सी से भरपूर साइट्रस फूड जैसे संतरा, ग्रेपफ्रूट, नींबू व आड़ू का सेवन करने से भी एलर्जी की समस्या नहीं होती। साथ ही इनका सेवन अन्य बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले फूड्स जैसे मछली भी एलर्जिक रिएक्शन से बचाती है लेकिन सी फूड खाते समय आप इस बात का ख्याल रखें कि वह ओमेगा-3 से भरपूर हो।

 

कलरफुल फ्रूट्स

कलरफुल फ्रूट्स, वेजिटेबल्स अनार, रेड बेरी, अंगूर, ब्रोकली, पत्तागोभी जैसी चीजें भी खूब खाएं। यह सभी एंटीऑक्सीडेंट्स के अच्छे सोर्स हैं।

 

भरपूर पानी पीएं

दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी तो जरूर पीएं। इससे शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते  हैं, और इससे एलर्जी की समस्या भी नहीं होती। इसके अलावा एलर्जी से बचने के लिए शक्कर की बजाए गुड़ खाएंगे तो बेहतर होगा।

Content Writer

Anjali Rajput