सोनम कपूर के चेहरे पर दिखा गुलाबी निखार , जानिए प्रेगनेंसी में क्‍यों Glow करती है स्किन

punjabkesari.in Saturday, Jul 09, 2022 - 02:19 PM (IST)

एक्ट्रेस सोनम कपूर इन दिनों अपनी प्रेग्नेंसी को खूब इंजॉय कर रही है। वह इस खूबसूरत फेज से जुड़े हर पल को फैंस के साथ शेयर कर रही हैं। इस बीच एक्ट्रेस का चमकता हुआ चेहरा सभी का ध्यान अपनी और खींच रहा है। अगर आप भी साेनम की तरह जल्द मां बनने जा रही है तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि प्रेग्नेंसी ग्लो कब आता है। 


प्रेग्नेंसी  ग्लो के कारण 

प्रेग्नेंसी के दौरान गुलाबी निखार जो आपके चेहरे पर रौनक लाता है, उसे ही प्रेग्नेंसी ग्लो कहा जाता है। यह निखार न सिर्फ चेहरे पर होता है बल्कि स्तन, पेट और बाकी जगहों पर भी देखा जाता है। कहा जाता है कि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में हार्मोन्स में कई तरह के बदलाव आते हैं, इस वजह से शरीर में काफी ऑइल बनता है और स्किन में निखार आता है। 

खुश रहने से भी ग्लो करता है चेहरा 

वहीं इसका दूसरा कारण यह भी है कि प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में खून का संचार 50 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। जिसकी वजह से प्रेग्नेंट महिला की स्कीन में ग्लो करने लगती है। माना तो यह भी जाता है कि प्रेगनेंसी में खुश रहने की वजह से चेहरा ग्‍लो करता है। कुछ लोगों का तो यह भी कहना है कि इससे शिशु के सेक्‍स का भी पता चल सकता है।


कब आता है ग्लो

-ऐसा कोई एक निर्धारित समय नहीं है जब प्रेगनेंसी ग्‍लो आता है। 
-यह खासतौर पर गर्भावस्‍था की दूसरी तिमाही में होता है। 
-डिलीवरी के बाद प्रेगनेंसी ग्लो चला जाता है।
-अगर आपके चेहरे पर प्रेगनेंसी ग्‍लो नहीं दिख रहा है तो यह किसी गलत बात का संकेत नहीं है।


 प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को होती है कई प्रॉब्लम्स 

प्रेग्नेंसी के दौरान निखार के अलावा महिलाओं को और भी कई स्कीन प्रॉब्लम्स भी होने लगती है। इस दौरान स्ट्रेच माक्र्स, खुजली, मुंहासे, पिग्मेंटेशन और प्रसव के बाद त्वचा का ढीला पड़ जाना जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। यदि आपको पहले से ही त्वचा संबंधी कोई समस्या है, जैसे कि एग्जिमा या सोराइसिस तो हो सकता है कि गर्भावस्था में इनकी स्थिति और बदत्तर या और बेहतर हो रही है।
 

Content Writer

vasudha