ऑयली त्वचा से छुटकारा पाने के कुछ टिप्स

punjabkesari.in Wednesday, Feb 25, 2015 - 03:34 PM (IST)

ऑयली स्किन के लिए घरेलू उपाय : महिलाओं को अपनी त्वचा को चमकदार बनाने की चिंता हर दम सताती रहती है। ऐसे में यदि त्वचा ऑयली हो तो उसके रखरखाव की चिंता और भी बढ़ जाती है। अगर त्वचा ऑयली हो तो  इसे थोड़ी सी सावधानी और खास ट्रीटमैंट से शाइनी बनाया जा सकता है। त्वचा को चमकदार बनाने के लिए और इस पर मुंहासों को दूर करने के लिए अपने खान-पान में बदलाव जरूरी है।

मुंहासों  को दूर करने हेतु संतुलित आहार शुरू कर दें। कम से कम मसालों का इस्तेमाल करें और पानी खूब मात्रा में पिएं। चेहरे को कम से कम दिन में चार बार जरूर धोएं। ऑयली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए एक कप नींबू का रस, एक चम्मच जौ पाऊडर, आधा चम्मच दूध और उतना ही हल्का गर्म पानी, इस सारे मिश्रण को घोल लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और दस मिनट रखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धोएं।

मुंहासे को दूर करने के लिए 5-6 चम्मच नींबू का रस लें। उसमें एक चम्मच सेब का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे चेहरे पर कम से कम 15-20 मिनट तक लगाएं और बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें। यह विधि ऑयली त्वचा को दूर करने में भी लाभदायक है।ऑयली त्वचा को चमकदार बनाने के लिए एक चम्मच अंडे का सफेद भाग, एक चम्मच शहद को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे 10-15 मिनट चेहरे पर लगाएं और ऑयली त्वचा को चमकदार बनाएं।

नींद से खूबसूरती
अगर आप खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो भरपूर नींद लें। 24 घंटे में आठ घंटे की नींद जरूरी है। नींद पूरी लेने से त्वचा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। साथ ही नींद सेहत के लिए भी लाभदायक है।

ज्यादा मात्रा में पानी पिएं
चाहे गर्मी हो या सर्दी, अधिक पानी पीना सेहत के लिए बेहद ही लाभदायक है। सर्दियों के मौसम में प्यास कम लगती है, फिर भी ज्यादा पानी पीने की  कोशिश करें। पानी शरीर में तरल पदार्थ के साथ संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही मांसपेशियों और गुर्दे के लिए भी लाभदायक है। शरीर में पानी की मात्रा पर्याप्त होने पर त्वचा भी मुलायम रहती है। 

 



— इंदिरा आहलूवालिया

Punjab Kesari