बड़े काम के Soft Drink टिप्स

punjabkesari.in Wednesday, Mar 08, 2017 - 09:25 AM (IST)

 लाइफस्टाइल : स्नैक्स के साथ सॉफ्ट ड्रिंक लेना आम बात है क्योंकि कोल्ड ड्रिंक को लेकर ज्यादातर लोगों की सोच यहीं होती है कि इसके बिना ना तो स्नैक्स अच्छे लगेंगे और ना ही पचते हैं। गर्मियों में तो चाय की जगह कई लोग यहीं ड्रिंक्स ले लेते हैं। खासकर बच्चे सॉफ्ट ड्रिंक्स के ज्यादा शौंकीन होते हैं लेकिन कोल्ड ड्रिंक का ज्यादा आदी हो जाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसमें सिर्फ शक्कर और एसिड ही नहीं बल्कि सोडियम बेंजोएट Sodium benzoate और पारा भी मिक्स किया जाता है, जिसके कारण रोजाना इसका इस्तेमाल करने से शरीर कई तरह की बीमारियों से घिर सकता है लेकिन सोफ्ट ड्रिंक्स का इस्तेमाल आप अन्य कामों में जरूर कर सकते है। रोजाना छोटे-मोटे घर के कामों में यह बहुत मददगार साबित हो सकती हैं। 

- जाने-अनजाने में बालों पर च्यूंग्म चिपक जाए तो ऐसे में बाल काटने तक की नौबत आ जाती है ऐसे स्थिति में बालों से च्यूंग्म या ग्लू जैसी चिपचिपी चीज छुड़वाने के लिए उस पर कोल्ड ड्रिंक डाले या बाल कोल्ड ड्रिंक में डुबोए। थोड़ी देर बाद च्यूंग्म सख्त हो जाएगी और अपने आप ही बालों से छूट जाएगी।

- इलेक्ट्रिक टी केटल पर जमे दाग और जंग को साफ करने के लिए भी सोफ्ट ड्रिंक बेहद फायदेमंद है। केटल में ड्रिंक डालें और इसे थोड़ी देर ऐसे ही पड़ी रहने दें। बाद में इसे बाहर निकाल दें और ताजे पानी से धो लें। सारे निशान गायब हो जाएंगे। 

- टॉयलेट सीट और बाऊल पर पड़े धब्बों को साफ करने के लिए उसमें सोफ्ट ड्रिंक डालें और 1 घंटे के लिए ऐसे ही छो़ड़ दें। टॉयलेट सीट एक दम नई हो जाएगी।

कई बार डाई करवाने पर बालों का रंग बहुत डार्क हो जाता है जो देखने में अच्छा नहीं लगता। एेसे में आप बालों को कोका-कोला से धोकर कलर को हल्का कर सकती हैं।  

- घर में बर्तन काले और किनारों से जले हुए हैं तो स्पज की सहायता से बर्तनों पर कोका-कोला लगाएं और कुछ समय के लिए इसे एेसे ही रहने दें।

- कई बार कपड़ों या अन्य चीजों से अजीब सी गंदी बदबू आने लगती है। एेसे में पानी में थोड़ी सी कोका-कोला मिलाकर उसे धोएं। इससे बदबू दूर होगी। ध्यान रखें कि अगर आप कपड़ों की बदबू दूर करने के लिए कोका-कोला का इस्तेमाल कर रहे हैं तो कपड़ों को मशीन में न धोएं। 

- पुराने सिक्कों को साफ करने या जंग लगे औजारों को साफ करने के लिए सोफ्ट ड्रिंक का इस्तेमाल बेस्ट हैं। इन पर कोल्ड ड्रिंक डालें और स्पंज से रगड़ें। पुराना सामान एकदम चमक जाएगा।

- फूलों को तरोताजा रखने के लिए फ्लावर पॉट में पानी की जगह कोल्ड ड्रिंक डाल दें।

Punjab Kesari