Ettiquette Rules: अच्छी पर्सेनिलीटी के लिए जरुरी हैं ये 10 Habits

punjabkesari.in Wednesday, Aug 17, 2022 - 11:05 AM (IST)

व्यक्ति चाहे कितना भी पढ़ा-लिखा क्यों न हो, लेकिन उसका असली व्यक्तितत्व असली आदतों और उसके द्वारा अपनाएं गए शिष्टाचारों से झलकता है। शिष्टाचार आपको कई सिखने से नहीं बल्कि कुछ आदतें बदल कर आते हैं। शिष्टाचार आपके व्यक्तितत्व पर बहुत ही गहरा प्रभाव डालता है। खासकर अगर आप किसी के साथ मीटिंग के लिए जा रहे हैं, तो उसे प्रभावित करने के लिए आपका सिर्फ काम नहीं बल्कि शिष्टाचार भी जरुरी हैं। आज आपको कुछ ऐसे शिष्टाचार बताएंगे, जो आपके व्यक्तित्व को और भी ज्यादा निखार देंगे। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

व्यंजन करें पास 

अगर आप किसी फैमिली मैम्बर या फिर बॉस के साथ डिनर कर रहे हैं तो उन्हें व्यंजन पास करें। ऐसा करने से आप उनकी नजरों में एक अच्छी पर्सेनेलिटी बना पाएंगे और तेजी से खाना खाने में भी सहायता मिलेगी। इसके अलावा इससे खाना गिरेगा भी नहीं। यह शिष्टाचार आपके व्यक्तित्व पर पॉजिटिव प्रभाव डालता है।

घर की बुजुर्गों का पहले दें परिचय 

जब भी आप अपने परिवार वालों को किसी से मिलवा रहे हैं तो सबसे पहले घर के बुजुर्गों का परिचय करवाएं। यह भी अच्छे शिष्टाचारों में ही आता है। सामने वाला व्यक्ति आपके इस बर्ताव से काफी प्रसन्न होगा। यह चीज आपकी पर्सेनेलिटी पर पॉजिटिव प्रभाव डालेगी। 

अच्छे से मिलाएं हाथ 

 हाथ मिलाना भी अच्छे संस्कारों में ही आता है। खासकर उचित समय में हाथ मिलाना जरुरी है। बॉस के साथ हात मिलाने में और दोस्त के साथ हाथ मिलाने में भी बहुत फर्क होता है। आपको भले ही यह चीज आम लग सकती है लेकिन हाथ मिलाना भी आपकी पर्सेनेलिटी पर बहुत ही गहरा प्रभाव डालता है। 

जरुर इस्तेमाल करें नैपकिन 

आप जब भी बाहर जाएं तो अपने साथ रुमाल या फिर नैपकिन जरुर रखें। खाने के बाद आप इसका इस्तेमाल जरुर करें। इसके अलावा भोजन के बाद अपना रुमाल या नैपकिन कुर्सी पर न छोड़ कर जाएं। आप रुमाल प्लेट के बाईं ओर रख सकते हैं। 

अपने साथी से दूर बैठें 

जब आप डिनर या फिर किसी खास फेस्टिवल को नहीं मना रहे हैं तो प्रेमी या फिर प्रेमिका के साथ में बैठने के अलावा उनके सामने बैठें। सिर को बार-बार एक तरफ करने से अच्छा आप उनके सामने बैठकर बात करें। जब भी आप पार्टनर के साथ बाहर जा रहे हैं तो इस शिष्टाचार का पालन जरुर करें। 

अच्छे से पकड़ें गिलास 

बाहर जब भी आप बॉस के साथ डिनर करने जा रहे हैं तो आपका गिलास पकड़ने का तरीका भी बहुत प्रभाव डालता है। आप गिलास को एक तने से पकड़ें। इससे सामने वाले व्यक्ति पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। खासकर अगर आप बॉस के साथ हैं तो इस बात का विशेष ध्यान रखें। 

बैठने का तरीका हो अच्छा 

बैठने का तरीका सिर्फ अच्छा शिष्टाचार नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। अच्छा आसन आपके शरीर की मांसपेशियों पर भी कम दबाव डालता है। इससे आपका तनाव भी कम होता है। बैठने का अच्छा तरीका संपूर्ण खुशहाल और स्वस्थ जीवन के लिए भी जरुरी है। बैठने का अच्छा तरीका है कि आप बैठे और सीधे खड़े हो जाएं और कंधों को हमेशा पीछे की ओर ज्यादा रखें। 

निजी तौर पर करें ब्रश

बहुत से लोगों की आदत होती है कि अक्सर कंघी, मेकअप और हेयरस्टाइल सार्वजनिक जगहों पर करने लगते हैं। लेकिन शिष्टाचार को ध्यान में रखते हुए यह आदत बिल्कुल भी सही नहीं है। अगर आप किसी सार्वजनिक जगह पर हैं तो आप मेकअप या बाल कंघी करने के लिए किसी बाथरुम का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

चुपचाप से चले जाएं वाशरुम 

सार्वजनिक स्थानों पर आपको इस बात की घोषणा करने की आवश्यकता नहीं है कि आप वाशरुम जा रहे हैं। सिर्फ उठ कर जाएं और कहें मुझे क्षमा करें । यह शिष्टाचार आप खासकर सार्वजनिक स्थानों पर इस्तेमाल करें। 

हर किसी के साथ रहें दयालु

शिष्टाचार का यह भी महत्वपूर्ण नियम है कि आप हर किसी के साथ दयालु और आदरपूर्ण रहें। किसी के साथ अच्छे से पेश आना भी एक बहुत अच्छा शिष्टाचार है। चाहे आप अपने दोस्त, पत्नी या किसी दुकान पर जाकर क्यों न बात करें। दूसरे व्यक्ति के साथ हमेशा दयालु भाव से ही बात करें। 

Content Writer

palak