बुजुर्ग रहें सावधान, कोरोना का है ज्यादा खतरा

punjabkesari.in Saturday, Mar 21, 2020 - 08:21 PM (IST)

 

कोरोना वायरस का कहर हर जगह बढ़ता जा रहा हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना अस्‍थमा, डायबिटीज, हृदय रोग से पीड़‍ित व बुजुर्ग लोगों को जल्दी इफेक्ट करता हैं, इसलिए बूढ़े लोगों को खासकर जो 50-60 की उम्र पार कर चुके हैं, उनसे सोशल डिस्टेंस की अपील की जा रही हैं। WHO द्वारा बताए गए इन नियमों का पालन तो बॉलीवुड के महानायक अमिताभ से लेकर ऋषि कपूर भी कर रहे हैं, तो हम और आप क्यों नहीं? बचाव के लिए जितना हो सके खुद को आइसोलेट रखें, सोशल डिस्टेंस के साथ-साथ अपना इम्यून सिस्टम भी स्ट्रांग बनाए। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी टिप्स ध्यान रखे, जैसे...

सबसे पहले इम्यून बूस्टर डाइट लें

डाइट में ऐसे फूड्स शामिल करें जिनमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन C और जिंक मौजूद हो। नींबू, संतरा, मौसमी, आंवला इत्यादि का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें क्योंकि इनमें विटामिन सी भरपूर है। इसके अलावा इम्यून बूस्टर सूप या फूड्स खाएं,  क्योंकि अगर इम्यूनिटी स्ट्रांग होगी तो इंफेक्शन का खतरा भी कम होगा।

रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज करें

फिट रहने के लिए घर पर बैठकर रोजाना 30 मिनट हल्की-फुल्की एक्सरसाइज और हो सके तो मेडिटेशन भी करें। इससे एक तो आपका शरीर फिट रहेगा, दूसरा इम्यूनिटी भी स्ट्रांग रहेगी।

हाइजिन का रखे पूरा-पूरा ध्यान 

ध्यान रखे, अगर आप खुद सेफ है तो दूसरो को सेफ रख सकते है। इसलिए डाइट व योग के साथ हाइजिन का भी ध्यान रखें। बार-बार हाथ धोते रहें, साफ-सुथरा खाए और पहने।

स्मोकिंग से दूरी बना लें

अगर आपको स्मॉकिंग की लत हैं तो इससे दूरी बना ले क्योंकि सिगरेट का सेवन करने से उसका धुआं काफी देर तक हवा में मौजूद रहता हैं जो आपके साथ-साथ आस-पास के लोगों को इफेक्ट कर सकता है।

खुद को आइसोलेट करें

अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर व अनुपम खेर की तरह जितना जल्दी हो सके, खुद को आइसोलेट कर लें क्योंकि इससे संक्रमण का खतरा कम होगा।

पॉजीटिव सोच रखें

शांत वातावरण में ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं और अपनी सोच को पॉजीटिव रखें क्योंकि पॉजीटिव सोच आपको किसी भी बीमारी में लड़ने में मदद करती हैं। इतना अलावा जरूरी हैं, कि कोरोना को लेकर फैल रही गलत अफवाहों से दूर रहे। बस WHO द्वारा बताए  गए नियमों का पालन करें। 

 

जरूरी बात याद रखें जब आप खुद का बचाव रखेंगे, तभी आप अपने बच्चों को कोरोना वायरस के प्रति जागरुक कर पाएंगे।

Content Writer

Sunita Rajput