मौत से कुछ घंटे पहले ऐसी हो गई थी स्मिता की हालत, आखिरी ख्वाहिश ने नम कर दी थी हर किसी की आंख

punjabkesari.in Friday, Aug 09, 2019 - 04:56 PM (IST)

70-80 दश्क में ऐसी कई अभिनेत्रियां रही हैं जिन्होंने अपने अभिनय और खूबसूरती से दुनियाभर में अपनी अलग छाप छोड़ी। इन्हीं में से एक थी स्मिता पाटिल। स्मिता पाटिल ने अपने एक्टिंग से यह साबित कर दिया कि अगर आपके पास बेहतरीन हुनर है तो आपको किसी रंग-रूप की जरूरत नहीं।

फिल्मों में दिए बेझिझक बोल्ड सीन्स

17 अक्टूबर 1955 को पुणे में जन्मी स्मिता ने अपने फिल्म करियर की शुरुआत साल 1975 में फिल्म 'चरणदास चोर' से की थी। अपने करियर में उन्होंने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया। फिल्मों पर बेझिझक बोल्ड सीन्स देने वाली स्मिता पाटिल असल जिंदगी में एक बेहद शांत महिला थीं। स्मिता अपने फिल्मी करियर से ज्यादा पर्सनल लाइफ को लेकर सुर्खियों में रहीं। स्मिता पाटिल-राज बब्बर का अफेयर खूब चर्चा में रहा। 

राज बब्बर से की थी शादी

राज बब्बर स्मिता के प्यार में पागल थे। कहा जाता है कि फिल्म 'भीगी पलकें' के दौरान राज बब्बर और स्मिता पाटिल के बीच नजदीकियां बढ़ी थी। दोनों लिव-इन-रिलेशनशिप में रहने लगे थे। यही नहीं राज ने स्मृता के लिए अपनी पहली पत्नी को छोड़ दिया।  राज बब्बर ने पहली शादी नादिरा से की थी। राज बब्बर के साथ स्मिता के संबंधों ने उन्हें दुनिया की निगाहों में एक घर तोड़ने वाली महिला का नाम थमा दिया हालांकि स्मिता इतनी बोल्ड थीं कि उन्हें लोगों के कुछ भी कहने का कोई असर नहीं पड़ा। राज ने भी अपनी दोनों शादियों के बीच संतुलन बना लिया था। जल्द ही स्मिता पाटिल मां बन गईं और बेटे प्रतीक बब्बर को जन्म दिया।

बेटे के जन्म के 15 दिन बाद हो गई स्मिता की मौत

बेटे के जन्म के 15 दिन बाद स्मिता की मौत हो गईं। स्मिता को अपनी मौत से पहले ही अहसास होने लगा था कि कुछ उन्हें कुछ होने वाला हैं।  स्मिता ने अपनी हेयर ड्रेसर माया से कहा था कि मुझे अच्छी वाली फीलिंग नहीं आ रही। प्लीज मेरे लिए दुआ करना कि मैं जल्दी ठीक हो जाऊं। तब माया ने स्मिता को कहा तुम्हें कुछ नहीं होगा। 

स्मिता की मौत से एक दिन पहले शाम को जब राज बब्बर घर लौटे तो स्मिता ठीक थी। राज बब्बर को किसी फंक्शन में जाना था स्मिता ने उनके कपड़े निकाले और फंक्शन में साथ जाने की इच्छा की। राज इसके लिए तैयार नहीं हुए उन्होंने स्मिता को आराम करने को कहा।  

करीब 10 मिनट बाद जब राज दोबारा कमरे में आए तो स्मिता का चेहरा पीला पड़ चुका था। उन्हें बहुत दर्द हो रहा था और वे खून की उल्टियां कर रही थी। राज उन्हें डॉक्टर के पास जाने को कह रहे थे लेकिन स्मिता डॉक्टर के पास नहीं जाना चाहती थीं। स्मिता ने कहा कि वे अपने बच्चे से दूर नहीं जाना चाहतीं। जब तक राज उन्हें अस्पताल लेकर जाते वह कोमा में जा चुकी थी। पूरी इंडस्ट्री में खबर फैल गई कि स्मिता की हालत बहुत खराब है। दूसरे दिन सुबह खबर आई कि स्मिता अब नहीं रही। स्मिता की मौत की वजह प्रसव के दौरान वायरल इन्फेक्शन को बताया गया था। स्मिता को वायरल इन्फेक्शन की वजह से ब्रेन इन्फेक्शन हो गया था। 

 स्मिता ने अपनी आखिरी इच्छा मेकअप आर्टिस्ट और सहयोगियों से कही थीं। दरअसल, वह अपने मेकअप आर्टिस्ट से काफी घुली-मिली थीं। उनके मेकअप आर्टिस्ट दीपक सावंत के उनकी आखिरी इच्छा के बारे में बताया था। उन्होंने कहा, "स्मिता कहा करती थीं कि दीपक जब मैं मर जाउंगी तो मुझे सुहागन की तरह तैयार करना।" मौत के बाद उनकी अंतिम इच्छा के अनुसार स्मिता के शव को सुहागन की तरह मेकअप किया गया।

Content Writer

Priya dhir