Relationship Tips: पति-पत्नी के रिश्ते की डोर को मजबूत बनाएंगी छोटी-छोटी बातें

punjabkesari.in Friday, Jan 07, 2022 - 12:28 PM (IST)

पति-पत्नी के रिश्ते की डोर बहुत ही नाजुक होती है इसलिए इसे प्यार, विश्वास और समझदारी से मजबूत बनाना पड़ता है। छोटी छोटी बातों को इग्नोर करना होता है। मुश्किल के समय एक दूसरे का सहारा बनना पड़ता है। बीतते वक्त के साथ पति-पत्नी में प्यार और आत्मीयता की कमी हो जाती है। वहीं, इस दौरान रिश्तों में रोमांस और प्यार को बनाए रखना भी एक चुनौती बन जाती है। पति-पत्नी के रिश्ते में प्यार और तकरार दोनों ही चीज होती है लेकिन रिश्ते में प्यार बनाएं रखने के लिए छोटे-छोटी बातें मददगार साबित हो सकती हैं। अगर ाप भी अपने रिश्ते की डोर को मजबूत बनाना चाहते हैं तो ये टिप्स अपनाएं।

रिश्ते में ना आए घमंड

अपने रिश्ते के बीच इगो को ना आने दें।छोटी-छोटी बातों को इग्नोर करें और मुश्किल समय में एक दूसरे का सहारा बनें।

गांठ बांध लें यह बात

इस बात को गांठ बांध लें कि हर कोई किसी को संतुष्ट नहीं कर सकता है इसलिए फिल्मी व सपनों की दुनिया से बाहर आए और हकीकत को अपनाना सीखें।

रोक-टोक ना लगाएं

आजादी सबको पसंद होती है इसलिए एक-दूसरे को पर रोक ना लगाएं। फिर बात चाहे कपड़े पहनने की हो तो बाहर जाकर काम करने की। बंदीशें लगाने से स्वाभाव में चिड़चिड़ापन आ सकता है, जिसका असर रिश्ते पर भी पड़ता है।

पार्टनर की राय लेना भी जरूरी

कोई भी फैसला लेने से पहले अपने पार्टनर को अनदेखा ना करें। घर के छोटे से लेकर बड़ों फैसले में उनकी राय लें।

वक्त बिताएं

चाहे आप कितना भी बिजी क्यों ना हो कुछ समय निकालकर पार्टनर के साथ वक्त जरूर बिताएं। इससे आपकी बॉन्डिंग स्ट्रांग होगी।

बातचीlत बंद ना होने दें

ध्यान रखें कि पार्टनर के साथ बातचीत कभी बंद ना होने दें। अगर इससे रिश्तों में गलतफहमी पैदा हो सकती है। आप चाहे अपने पार्टनर से कितना भी नाराज क्यूं ना हो बातचीत जारी रखें। उन्हें अपने नाराजगी की वजह बताएं और समझाने की कोशिश करें

एक-दूसरे की भावनाओं को समझें

रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए सिर्फ शारीरिक ही नहीं भावनात्मक संबंध का अहम रोल होता है। ऐसे में पार्टनर से खुलकर बात करें और एक-दूसरे की भावनाओं को समझने की कोशिश करें।

खास होने की अहसास करवाएं

अपने पार्टनर को हमेशा अहसास करवाते रहें कि वही आपके लिए खास है। इसके लिए ज्यादा कुछ नहीं दिन में 2 बार फोन करके हाल-चाल पूछे। उनकी पसंद के काम करें। डिनर डेट पर जाएं। इससे आपके बीच प्यार बढ़ेगा।

Content Writer

Anjali Rajput