छोटे-छोटे किचन टिप्स जो बनाएंगे आपका खाना और भी स्वादिष्ट

punjabkesari.in Thursday, Dec 26, 2019 - 10:43 AM (IST)

हर महिला चाहती है कि उसके हाथ का बना खाना सब लोग पसंद करें। यदि आप भी यही इच्छा करती हैं तो चलिए जानते हैं खाने को स्वादिष्ट बनाने में काम आने वाले कुछ खास टिप्स...

भटूरा

भटूरा बनाते वक्त मैदे के साथ सूजी मिक्स करें। इससे भटूरे सॉफ्ट बनेंगे साथ ही स्वाद में भी बेहतरीन होंगे।

लो-फ्लेम

खाना पकाते वक्त हमेशा फ्लेम को लो रखें। इससे खाना स्वादिष्ट बनता है साथ ही सब्जी के सभी पोषक तत्व कायम रहते हैं।

पपीते का छिलका

पपीता खाने के बाद इसके छिलकों को सुखाकर मिक्सी में पीस लें और इनका इस्तेमाल मीट बनाते वक्त मसाले के रुप में करें। मीट का अलग ही स्वाद चखने को मिलेगा।

टमाटर का सूप

टमाटर का सूप बनाते वक्त जब टमाटर उबलने के लिए रखें तो साथ ही पानी में एक हरी मिर्च, एक लहसुन की कली और एक छोटा टुकड़ा अदरक का डाल दें। सूप को एक एक्स्ट्रा टेस्ट मिलेगा।

नींबू के छिलके

नींबू इस्तेमाल करने के बाद इसके छिलकों का इस्तेमाल तांबे के बर्तन चमकाने के लिए करें। छिलकों का इस्तेमाल चेहरे के लिए भी किया जा सकता है। नींबू के छिलकों में मौजूद पैक्टिन नामक तत्व तांबे के बर्तन को चमकाने और साथ ही शरीर की चर्बी को तेजी से कम करने में मददगार होते हैं। इन्हें फेंकने की जगह आप कई तरीकों से इनसे फायदा ले सकते हैं।

चाय पत्ती

चाय पत्ती को फेंकने की बजाय इसे घर में लगे गुलाब के पौधे में डाल दें। यह एक बहुत ही बेहतरीन खाद के रुप में काम करेगा। चाय पत्ती किसी भी पौधे को fertilize करने में बहुत मददगार होती है।

किचन सिंक

किचन सिंक को साफ करने के लिए एक कटोरी विनेगर में 1 बड़े नींबू का रस डालकर सिंक में डालकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद स्कॉच ब्राइट की मदद से सिंक को अच्छे से साफ करें।

डिब्बों की स्मेल

दाल-मसालों के डिब्बे में से स्मेल दूर करने के लिए थोड़ा सा मैदा डालकर अच्छे से हिला दें।

Content Writer

Harpreet