काले पड़ चुके गैस बर्नर को चमकाएंगे ये किचन टिप्स

punjabkesari.in Thursday, Mar 12, 2020 - 03:59 PM (IST)

जिन लोगों को कुकिंग का शौंक होता है, उन्हें वहां की हर चीज परफेक्ट चाहिए होती है। अगर आपका नेचर भी कुछ ऐसा ही है, तो आइए जानते हैं किचन की वो छोटी-छोटी ट्रिक्स जिन्हें फॉलो करके न केवल आपका किचन का काम आसान होगा, बल्कि आपके खाने में भी एक अलग स्वाद चखने को मिलेगा। आइए नजर डालते हैं किचन के कुछ नए और खास टिप्स पर...

सब्जी का रंग

टमाटर का इस्तेमाल केवल खाने में फ्लेवर लाने के लिए नहीं, बल्कि उसकी रंगत निखारने के लिए भी किया जाता है। मगर कई बार ढेर सारे टमाटर डालने के बावजूद सब्जी का रंग अच्छे से नहीं बन पाता। ऐसे में यदि आप टमाटर ब्लेंड करते वक्त आधा चुकंदर का स्लाइस साथ में डाल दें। ऐसा करने से प्योरी का एक अलग ही रंग आपको देखने को मिलेगा।

गैस बर्नर

पुराने और काले हो चुके गैस बर्नर को चमकाने के लिए उसे रात भर के लिए सिरके में डुबोकर रख दें। सुबह उठकर ब्रश की मदद से साफ करें। धूप में सुखाने के बाद फिर से उनका इस्तेमाल करें।

फ्रेश और जूसी चिकन

शाम के वक्त चिकन फ्राई करके खाने का मन हो तो बोनलेस चिकन लें, उस पर नमक और काली मिर्च डालकर पैन में शैलो फ्राई करें। ऐसे चिकन पकाने से वह जूसी और सॉफ्ट कुक होगा।

सेब नहीं पड़ेगे काले

अगर पति या बच्चों को टिफिन में सेब काटकर देती हैं और वह काले पड़ जाते हैं, तो सेब काटने के बाद हरेक स्लाइस पर नींबू रगड़ दें। सेब काले नहीं होंगे।

ताजे अंडे

फ्रिज में अक्सर फ्रेश अंडे ताजे अंडो के साथ मिक्स हो जाते हैं। ताजे और बासी अंडो में फर्क पता करने के लिए उन्हें पानी के बाउल में डालें। जो अंडा पुराना होगा वो पानी के ऊपर तैरने लगेगा। आप उसका इस्तेमाल पहले कर सकते हैं।

ठंडा मक्खन

कई बार ब्रेड पर मक्खन लगाने के लिए फ्रिज में से मक्खन निकालना हम लोग भूल जाते हैं। यदि आगे से आपके साथ ऐसा हो तो एक गिलास गर्म पानी लें। पानी को गिलास में निकालें और मक्खन की प्लेट उस पर रख दें। मक्खन बहुत जल्द नार्मल टेंपरेचर पर आ जाएगा।

Content Writer

Harpreet