छोटी सी इलाइची दिलाएंगी सिगरेट की लत से छुटकारा

punjabkesari.in Wednesday, Mar 24, 2021 - 05:52 PM (IST)

खाना बनाने के साथ मुंह का स्वाद बदलने के लिए लोग खासतौर पर इलायची व सौंफ खाते हैं। मगर इसमें मौजूद पोषक तत्व औषधीय गुण सेहत को दुरुस्त रखने में भी मदद करते हैं। इसके साथ ही नशे की लत को दूर किया जा सकता है। जी हां, इसके सेवन से नशे यानी निकोटिन की परेशानी को जड़ से खत्म किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

निकोटीन

तंबाकू के पौधे में मौजूद अत्याधिक नशे वाला रसायनिक पदार्थ है। यह खासतौर पर तंबाकू वाली सिगरेट के धुएं के जरिए सांस लेने से शरीर के अंदर चला जाता है। 

नशा या निकोटिन की लत 

सेहत को नुकसान पहुंचाने वाली चीज को भी खाना नशा या निकोटिन की लत कहलाती है। इसके अलावा किसी चीज के बारे में मानसिक व भावनात्मक तौर पर निर्भर होना भी लत कहलाता है। ऐसे में निकोटीन की अधिक मात्रा वाली चीज का सेवन करना निकोटिन की लत कहलाएगा। बता दें, ये सबसे ज्यादा सिगरेट, गुटखा, तंबाकू आदि में होता है। 

इसके सेवन से शरीर को होने वाले प्रभाव 

- इससे दिमाग शांत होने से धीरे काम करता है।
- ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। 
- सांस क्रिया तेज होने लगती है। 
- दिल की धड़कन बढ़ती है। 

इसके खाने से फेफड़ों को नुकसान होने के साथ कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने का खतरा रहता है। ऐसे में इसका सेवन ना करने में ही भलाई है। बात इसे इस लत को छोड़ने की करें तो इसके लिए आप इलायची व सौंफ का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, किचन में खाने का स्वाद बढ़ने वाली ये चीजें नशे की लत को छुड़वाने में बेहद कारगर होती है। 

ऐसे करें इलायची इस्तेमाल 

इलायची में पोषक तत्वों के साथअल्फा-टेरपिन, लाइमोनीन, मायकेनिन और मेंथोफोन गुण होते हैं। आयुर्वेद के मुताबिक भी यह एक सुंगधित जड़ी-बूटी हैं। ऐसे में दिन में 4-6 बार चबाएं। इससे नशे की लत कम होने के साथ निकोटिन ना मिलने पर होने वाली बेचैनी, चिंता आदि से भी आराम रहेगा। रात को बेहतर नींद आने के साथ दिमाग को शांति मिलेगी। 

सौंफ और इलायची का यह नुस्खा आएगा काम

इलायची की तरह सौंफ भी पोषक व आय़ुर्वेदिक गुणों से भरपूर होती है। ऐसे में इसका एकसाथ सेवन करने से इसकी लत छोड़ी जा सकती है। शुरुआती दिनों में थोड़ी परेशानी हो सकती है। मगर लगातार 7 हफ्तों तक सौंफ व इलायची को एक साथ खाने से निकोटिन खाने की लत को काबू किया जा सकता है। साथ ही पाचन दुरुस्त होने से पेट से जुडी़ समस्याओं के होने का खतरा कम रहेगा। 

आंवला, सौंफ और इलायची भी करेगा काम

इसके अलावा आंवला, सौंफ और इलायची को बराबर मात्रा में लेकर इसका चूर्ण बनाएं। फिर सिगरेट या तंबाकू के सेवन की इच्छा होने पर इस मिश्रण का 1 चम्मच खा लें। इसे धीरे-धीरे चबा कर खाएं। इससे नशे की लत दूर होने के साथ पेट संबंधी समस्याओं से भी राहत मिलेगी। 

Content Writer

neetu