Rice Water से होगी स्किन की हर समस्या दूर, बस इस तरह करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Wednesday, Jul 10, 2024 - 04:40 PM (IST)

नारी डेस्क: अपनी त्वचा की देखभाल करना हम सभी के लिए बेहद जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये हमारे शरीर की ऊपरी और सबसे नाजुक परतों में से एक है, जिससे हमारी शरीर की सुंदरता भी जुड़ी हुई है। जब आप अपनी त्वचा पर बहुत सारे केमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, तो वह मुरझाने लगती है। ऐसे में चावल का पानी आपकी त्वचा में फिर से निखार ला सकता है। चावल के पानी में ऐसे कई तत्व होते जो हमारी स्किन के  लिए वरदान से कम नहीं है। आइए जानते हैं राइस वॉटर लगाने से स्किन को क्या फायदे मिलते हैं।

राइस वाटर के फायदे

PunjabKesari

ग्लोइंग स्किन

Skin Experts का मानना है कि चेहरे के लिए चावल का पानी त्वचा को वाइटनिंग इफेक्ट देने में मदद करता है क्योंकि यह विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है। यह दूध जैसे सफेद पानी एक नेचुरल और ,एक्सफोलिएटर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। एशिया में रहने वाले लोग अपनी ग्लास जैसी चमकदार त्वचा के लिए जाने जाते हैं।

PunjabKesari

पिंपल होंगे दूर

राइस वॉटर पिंपल्स के लिए बहुत फायदेमंद है, इससे पिंपल के दाग, सूजन कम की जा सकती है। राइस वॉटर नए पिंपल को निकलने से रोकता है। राइस वॉटर को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और इसे सूखने बाद धो लें।

झुर्रियां को कम करता हैं 

चावल का पानी का उपयोग झुर्रियों और फाइन लाइन जैसे एजिंग के संकेतों को कम करता है। यह एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध है जो इलास्टेज को कम करता है, जो त्वचा पर समय से पहले उम्र बढ़ने का कारण बनता है। राइस वॉटर का उपयोग फाइन लाइनों, उम्र के निशान और डार्क धब्बों को कम करने और एंटी एजिंग के तौर पर एक समाधान के रूप में काम कर सकते हैं।

PunjabKesari

क्लींजर की तरह करता है काम

राइस वॉटर स्किन के लिए क्लींजर की तौर पर काम करता है। इसे आप कॉटन से चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं और सूखने दें। इससे स्किन साफ हो जाएगी। इसे आप सुबह उठ कर लागए।

ओपन पोर्स को रिमूव करता है

यदि आपके चेहरे पर बड़े ओपन पोर्स है तो ये आपकी स्किन में गंदगी, तेल जमा होने का कारण बनते है। ओपन पोर्स के उपचार के लिए चावल के पानी का उपयोग करने से ऐसी स्थिति में मदद मिल सकती है। राइस वॉटर स्किन के पोर्स को कसने का काम करता है। राइस वॉटर को एक कॉटन बॉल पर डालें और इसे अपनी त्वचा पर लगाएं, जिससे आपकी त्वचा में निखार आएगी।




 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

static