Suntan से चेहरा हो गया है काला तो आजमाएं ये Tips, जल्द दिखेगा असर

punjabkesari.in Monday, May 08, 2023 - 03:33 PM (IST)

गर्मियों के मौसम में चिलचिलाती धूप व यूवी रेडिएशन की वजह से त्वचा में नमी कम हो जाती है। जिस कारण हमारा चेहरा काला पड़ने लगता है। जिसे दूर करने के लिए हम तरह- तरह की क्रीम का इस्तेमाल करते है लेकिन उसका हमारे चेहरे पर कोई असर नहीं दिखता। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे लाए है जिन्हें अपनाकर आप टैनिंग की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

एलोवेरा जेल

चेहरे का कालापन दूर करने के लिए एलोवेरा जेल बहुत कारगर साबित होती है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है जो त्वचा को सुरक्षित कर टैनिंग की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। बता दें कि इसे आप रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं और सुबह साफ पानी से साफ कर लें।

नींबू का इस्‍तेमाल

चेहरे का कालापन दूर करने के लिए नींबू एक असरदार चीज साबित होती हैं। इसमें मौजूद विटामिन एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करता है और इसमें मौजूद एसिड त्वचा की सन टैन को खत्म करने में मदद करता है।

हल्‍दी और बेसन

हल्दी और बेसन का पैक त्वचा को एक्सफोलिएट कर सन टैन को हटाता है. इसके लिए आप दो चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और टैन एरिया पर लगाएं. सूखने के बाद धो लें।

चंदन का लेप

चंदन में सूदिंग इफेक्‍ट होता है जो सन टैन को हटाता है और जलन शांत करने के लिए उपयोगी है। आप चंदन का लेप प्रभावित एरिया पर लगाएं।

 

 

 

 

 

Content Writer

vasudha