Skin Care:बढ़ते प्रदूषण के कारण स्किन हो रही है खराब तो करें ये काम

punjabkesari.in Tuesday, Nov 14, 2023 - 11:27 AM (IST)

बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण त्वचा सबसे पहले प्रभावित होती है। खराब होती हवा के कारण इसमें मौजूद टॉक्सिन्स स्किन की समस्याएं पैदा कर रहे हैं। बढ़ते प्रदूषण के कारण एक्जिमा, सूजन और सोरायसिस जैसी समस्याएं और भी गंभीर होती जा रही हैं। हवा में मौजूद फाइन पार्टिकल्स, ओजोन और हानिकारक केमिकल्स के कारण त्वचा समय से पहले बूढ़ी हो सकती है। ऐसे में यदि आप स्किन को प्रदूषण के नुकसान से बचाना चाहते हैं तो खास ध्यान रखना जरुरी है। इसके लिए आप एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर त्रिफला, अश्वगंधा, आंवला, गिलोय और विटामिन-सी जैसी नैचुरल चीजों का इस्तेमाल का इस्तेमाल त्वचा पर कर सकते हैं। त्वचा की क्लींजिंग, हाइड्रेशन और सनस्क्रीन लगाने से समस्या कम हो सकती है। 

प्रदूषण से क्या होता है त्वचा पर असर? 

प्रदूषण त्वचा के लिए बहुत बड़ा खतरा बन गया है। फाइन पार्टिकल्स, ओजोन और हानिकारक कैमिकल्स त्वचा में कई समस्याएं पैदा कर रहे हैं जिसकी वजह से समय से पहले त्वचा में एजिंग, मुंहासे और सेंसिटिव स्किन की समस्या बढ़ रही है। हालांकि यदि आप अच्छी स्किन केयर रुटीन फॉलो करेंगे तो समस्या को कम कर सकते हैं। 

स्किन को रखें हाइड्रेट 

बढ़ते प्रदूषण और बदलते मौसम से यदि आप स्किन को बचाना चाहते हैं तो त्वचा को हाइड्रेट रखें। इसके लिए अच्छी क्वालिटी का मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करें। अच्छा मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करें ताकि स्किन अंदर और  बाहर से मॉइश्चराइज रहे और मुलायम बने।

त्वचा को करें क्लीन 

आप अपनी त्वचा पर जमी गंदी लेयर्स को हटाने के लिए एक सॉफ्ट और असरदार क्लींजर का इस्तेमाल करें। सुबह और रात में सोने से पहले अपनी त्वचा को अच्छी तरह से साफ करें इससे स्किन की गंदगी साफ हो जाएगी।  

भरपूर मात्रा में ले एंटीऑक्सीडेंट्स 

त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने के लिए एंटीऑक्सीडेंट्स से युक्त आहार लें। विटामिन-सी, विटामिन-ई जैसी चीजें डाइट में शामिल करें। एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन की देखभाल करेंगे और त्वचा को प्रदूषण से बचाने में मदद करेंगे। 

जरुर लगाएं सनस्क्रीन 

प्रदूषण से यदि आप स्किन को बचाना चाहते हैं तो रोज सनस्क्रीन जरुर लगाएं। भले ही मौसम कैसा भी हो सनस्क्रीन लगाना ना भूलें इससे स्किन हानिकारक किरणों और वायु प्रदूषण से बची रहेगी। 

Content Writer

palak