बदलते मौसम में स्किन को दें स्पैशल केयर - Nari

punjabkesari.in Wednesday, Oct 03, 2018 - 05:10 PM (IST)

बदलते मौसम का सबसे ज्यादा असर त्वचा पर दिखाई देता है। इस मौसम में स्किन ड्राई होना शुरू हो जाती है और सर्द हवाओं के कारण डेड सेल्स बनने लगते हैं। इसकी वजह से आपको कई ब्यूटी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इस दौरान त्वचा को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। आज हम आपको बताएंगे कि बदलते मौसम में अपनी स्किन की देखभाल किस तरह करनी चाहिए, जिससे की त्वचा स्वस्थ और मुलायम बनी रहे।

 

1. क्लींजर करने का बदलें तरीका
मौसम बदलने के साथ चेहरे की नमी खो जाती है ऐसे में आपको क्रीम बेस्ड क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे न सिर्फ त्वचा को नमी मिलेगी बल्कि यह त्वचा के पोर्स को क्लीन भी करेगा।

2. मॉइस्चराइज
सर्द हवाओं के कारण त्वचा की नमी खो जाती है। ऐसे में चेहरे को लगातार मॉइस्चराइज करते रहना जरूरी है इसलिए सर्द मौसम के लिए सही मॉइस्चराइजर का चुनाव करें।

 

3. रेगुलर फेशियल और स्क्रब
इस मौसम में डेड स्किन को रिपेयर करने और उसे स्मूद बनाने के लिए रेगुलर फेशियल और स्क्रबिंग करना न भूलें। इससे स्किन ग्लो भी करेगी और आपको स्किन प्रॉब्लम का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

 

4. सतुलित आहार का सेवन
त्वचा को स्वस्थ रहने के लिए सही और संतुलित आहार भी बेहद जरूरी है। दिनभर में कम से कम 7-8 गिलास पानी पीएं। फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, जिंक और विटामिन्स युक्त का भोजन करें। इसके अलावा जंक, आय़ली फूड और कैफीन से दूर रहें।

5. लैवेंडर तेल
सोने से पहले त्वचा पर लैवेंडर तेल जरूर लगाएं। आप चाहे तो इसकी बजाए नारियल तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इससे त्वचा में नमी और कोमलता बनी रहेगी।

 

6. सनस्क्रीन का इस्तेमाल भी है जरूरी
लोगों को लगता है कि सनस्क्रीन का प्रयोग सिर्फ गर्मियों में किया जाता है लेकिन ऐसा नहीं है। गर्मी के साथ-साथ सर्दी की धूप भी स्किन को नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में हर मौसम में घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

 

7. त्वचा को रखें हाइड्रेटेड
इस मौसम में त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए अच्छे टोनर का इस्तेमाल करें। इसके अलावा अपनी स्किन के हिसाब से एल्कोहल फ्री टोनर का इस्तेमाल करें। इसके अलावा अधिक से अधिक पानी या नारियल पानी पीएं।

Content Writer

Anjali Rajput