टीनएज गर्ल्स नहीं रखेंगी अपनी स्किन का ख्याल तो आगे चलकर पड़ेगा पछताना

punjabkesari.in Sunday, Oct 30, 2022 - 04:14 PM (IST)

टीनएजर्स के लिए सबसे बड़ी समस्या त्वचा से जुड़ी हुई है। टीनएज गर्ल्स में हार्मोन्स के बदलाव की वजह से चेहरे पर पिम्पल्स, ब्लैकहेड्स, व्हॉइट हेड्स दिखाई देने लगते हैं, जो चेहरे पर निशान छोड़ जाते हैं और  चेहरे पर डलनेस और मुंहासे खूबसूरती को बिगाड़ने का काम करते हैं। इन समस्याओं की वजह से त्वचा बेजान नजर आने लगती है। ऐसी कई समस्याओं से अपना बचाव करने के लिए टीनएज गर्ल्स को अपने स्किन केयर रूटीन को फॉलो करने की जरूरत होती है।तो चलिए जानें कि त्वचा की देखभाल के लिए टीनएज में किस रूटीन को फॉलो करना चाहिए।

पिंपल्स की समस्या को समझें 

ज्यादातर मुहांसे, ब्लैकहेड्स तैलीय त्वचा को ज्यादा प्रभावित करते हैं। ऑयली स्किन पर अधिक तेल की वजह से बहुत जल्दी पिम्पल और एक्ने निकल आते हैं, जो कि टीनएज गर्ल्स की त्वचा की शिकायतों की लिस्ट में सबसे ऊपर रहते हैं। हार्मोन्स में होने वाले बदलाव के कारण तेल ग्रंथियों का विस्तार करते हैं, जिससे टीनएज गर्ल्स की त्वचा ज्यादा ऑयली हो जाती है, यही वजह है कि उनके चेहरे पर ब्लैकहेड्स होने लगते हैं। वैसे तो युवावस्था के दौरान मुंहासे होना आम बात है क्योंकि, हार्मोन ओवरड्राइव में चले जाते हैं। मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए अपनी त्वचा को अच्छी तरह पानी से धोएं, एक टोनर का उपयोग करें और फिर एक औषधीय एक्ने जेल का उपयोग करें। यदि आपको गंभीर मुंहांसों की समस्या है तो किसी भी दवा का उपयोग करने से पहले स्किन स्पेशलिस्ट से परामर्श करना सबसे अच्छा है। 

मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें

आपके लिए त्वचा को मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी है, यहां तक कि अगर आपकी त्वचा ऑयली है तब भी आप एक अच्छे मॉइस्चराइज़र का उपयोग कर सकते हैं। मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल त्वचा को बेजान होने से बचाता है और त्वचा की खूबसूरती कायम रखता है। साथ ही त्वचा का रूखापन दूर भगाने और सॉफ्ट रखने के लिए मॉइश्चराइजर जरूरी है। 

क्लीजिंग

दिन की शुरुआत होते ही चेहरे को साफ करना जरूरी है। किसी भी माइल्ड फेसवॉश से चेहरे को धो लें। बहुत ही हैवी फार्मूला या केमिकल वाला फेसवॉश चेहरे पर लगाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि कम उम्र में त्वचा मुलायम होती है। बस चेहरे से धूल-मिट्टी और गंदगी को हटाने की जरूरत रहती है। जिससे कि चेहरे पर एक्ने जन्म न ले।

टोनिंग

टीनएज में भी त्वचा को इन तीनों चीजों के जरिए ही चेहरे की देखभाल करने की जरूरत होती है। फिर चाहे त्वचा तैलीय हो या फिर रूखी। एक्ने की वजह से चेहरे के रोमछिद्र नजर न आएं इसके लिए शुरू से ही टोनर की मदद से स्किन को हाइड्रेट कर लेना बेहतर है। ज्यादा मात्रा में एल्कोहल वाले टोनर की जगह पर नेचुरल टोनर जैसे गुलाबजल का इस्तेमाल करना ही आपकी त्वचा के लिए सही है। 

एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल न करें 

निश्चित रूप से जब आप युवा हैं तो आपको एंटी एजिंग क्रीम की आवश्यकता नहीं है। एंटी एजिंग क्रीम त्वचा को बेजान बना सकती है और आप अपनी उम्र से ज्यादा नज़र आ सकती हैं। कम उम्र से ही इसका इस्तेमाल एलर्जी का कारण बन सकता है। अक्सर यह त्वचा को नुकसान पहुंचाता है, जिससे अधिक एक्ने सूजन, दाग धब्बे और सूखापन हो सकते हैं।

सनस्क्रीन का जरूर करें इस्तेमाल 

जितनी जल्दी आप अपनी दिनचर्या में सनस्क्रीन को शामिल करना शुरू करती हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप उम्र के अनुसार बेहतर कोलेजन स्तर बनाए रखेंगी। सनस्क्रीन सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा की रक्षा करती है। आप धूप में निकलने से पहले उच्चतर एसपीएफ के साथ एक व्यापक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन को चुनें और निर्देशित रूप से इसे त्वचा में लगाना शुरु कर दें। घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना न भूलें। सर्दी हो या फिर गर्मी हर बार सनस्क्रीन त्वचा को यूवी किरणों से बचाने का काम करेगी। सनस्क्रीन लगाने से त्वचा पर उम्र का असर भी उन लोगों की अपेक्षा धीरे होता है जो सनस्क्रीन का उपयोग नहीं करते हैं।

त्वचा को अच्छी तरह से रखें साफ

यदि आप त्वचा पर मेकअप अप्लाई करती हैं तो ये बेहद जरूरी है कि मेकअप अच्छी तरह से रिमूव किया जाए। यदि आप अपनी त्वचा को अच्छी तरह से साफ नहीं करती हैं तो मेकअप के साइड इफ़ेक्ट से त्वचा बेजान नज़र आने लगेगी। वैसे टीनएज में स्किन बहुत डेलिकेट और साफ्ट होती है इसलिए जितना हो सके कम से कम मेकअप अप्लाई करें। त्वचा को साफ करने के लिए अच्छे क्लीन्जर या फिर कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

घर के जोरदार नुस्खे

घरेलू नुस्खे तो बहुत सारे होते हैं। लेकिन सबसे ज्यादा भरोसेमंद और कारगर नुस्खा है बेसन, दही या फिर कच्चा दूध और विटामिन ई की कैप्स्यूल। इन सबको लेकर एक कटोरी में मिक्स कर लें। मिक्स करने के बाद अब इस फेसपैक को चेहरे और गर्दन पर लगाकर दस मिनट के लिए छोड़ दें। जब ये पैक सूख जाए तो ठंडे पानी से धो दें। महीने में एक या दो बार इस फेस पैक का इस्तेमाल करने से त्वचा में फ्रेशनेस और ग्लो बना रहता है। 

Content Writer

vasudha