'अकेले हैं तो क्या गम है'? सिंगल महिलाएं कर रही हैं मोटी कमाई, जिंदगी का उठा रही पूरा लुत्फ!

punjabkesari.in Sunday, Dec 18, 2022 - 10:53 AM (IST)

एशले मारेरो शादीशुदा नहीं है और ना ही उनके बच्चे हैं। वो खुश है और उनके पास खुद जैसी महिलाओं के लिए एक मैसेज है, 'आप के पास सब कुछ है'। 43 साल कि एशले मारेरो चिकित्सा उपकरणों के एक निर्माता के लिए मार्केटिंग का काम करती है और वो अपनी नौकरी से पूरी तरह संतुष्टि है। उन्हें अपनी आजादी पसंद है जो एक अच्छी तनख्वाह वाली नौकरी में बिना बच्चों और पति से मिलती हैं। उनका न्यूयॉर्क शहर में एक अपार्टमेंट, न्यू जर्सी बीच पर एक बीच हाउस है और काम के लिए लगातार यात्रा करने की खुली आजादी भी है।

मैरेरो कहती हैं "मैं अपने जीवन से प्यार करती हूं और खुद को पूर्ण महसूस करती हूं,"। मैरेरो ने अपने विकल्पों को खुला रखने के लिए 2018 में अपने अंडे फ्रीज किए थे। "मैं बच्चों से प्यार करती हूं लेकिन मुझे नहीं पता कि खुद के बच्चे होने पर मैं अपने जीवन से प्यार कर पाऊंगी या नहीं"।

सिंगल महिलाएं है ज्यादा अमीर

मारेरो ऐसा करने वाली अकेली महिला नहीं हैं बल्कि ऐसी महिलाओं के बढ़ते समूह का बस एक हिस्सा है जो मातृत्व को छोड़ रही हैं। नतीजतन, कई महिलाएं अपने करियर में पिछली पीढ़ियों कि महिलाओं कि तुलना में आगे बढ़ रही हैं और उनसे कहीं ज्यादा अमीर हैं। फेडरल रिजर्व बैंक ऑफ सेंट लुइस के नए शोध के मुताबिक, सिंगल महिलाओं के पास 2019 में औसतन $ 65,000 की संपत्ति थी, जबकि सिंगल पुरुषों के लिए $ 57,000 थी। सिंगल मॉम्स के लिए यह आंकड़ा सिर्फ $7,000 था।

अमेरिका में लगातार गिर रहे हैं बर्थ रेट

अमेरिका में पिछले 30 सालों से बर्थ रेट गिर रहा है क्योंकि लोग देर से शादी करते हैं और बच्चे पैदा करने के पक्ष में भी नहीं  हैं। 1990 में 15 से 44 साल की हर 1,000 में से 71 महिलाएं बच्चों को हर साल जन्म देती थीं। जनगणना ब्यूरो के रिसर्च के अनुसार, 2019 तक ये आंकड़ा 58 हो गया था। इसी बीच अब 2018 में , 25 से 34 साल की महिलाओं ऐसी हो गई है जिनके बच्चे नहीं हैं और ये एक रिकॉर्ड बन गया है।

Content Editor

Charanjeet Kaur