गीले बालों में सोने से हो सकती है कई परेशानियां

punjabkesari.in Friday, Jun 12, 2020 - 12:49 PM (IST)

खूबसूरत चेहरा और लंबे बालों की चाहत हर लड़की को होती है लेकिन खानपान की गलत आदतों व लाइफस्टाइल की वजह से अक्सर हमें बालों की समस्याओं से जूझना पड़ता है। मजबूत व लंबे बालों के लिए जरूरी है इनकी सही तरीके से देखभाल करना। वही, कुछ लोगों को रात में गीले बालों में सोने की आदत होती हैं खासकर महिलाओं को। वर्किंग वूमेन अक्सर समय न मिलने के कारण रात को बाल धोकर सो जाती हैं लेकिन आपकी यह गलती आने वाले समय में गंभीर समस्या का रूप ले सकती है। दरअसल, गीले बालों में सोने से कई तरह की परेशानियां हो सकती है।

डलनेस

जब आप गीले बालों के साथ सोते है तो बालों में मौजूद पानी आपके तकिए के नेचुरल ऑयल को सोख लेता है। इससे आपके बाल डीहाइड्रेटेड हो जाएगे। बाद में बालों में डलनेस आ जाएगी और वह फ्रीजी नजर आने लगेंगे। 

बालों का झड़ना

रात को गीले बालों में सोने से बाल बहुत जल्दी से झड़ने लगते है। इसी के साथ फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है। बालों को टूटने से बचाने के लिए अपनी कंघी को भी रोजाना अच्छे से धोएं। 

स्‍कैल्‍प में खुजली 

गीले बालों के साथ सोने से स्कैल्प में खुजली होने लगती है। दरअसल, बाल गीले होने से आपका तकिया भी गीला हो जाएगा। वही सोते वक्त शरीर में गरमाहट होती है, जिससे बालों को गरम और ठंडा एनवायरनमेंट मिलता है और बैक्‍टीरिया उत्‍पन्‍न हो जाते हैं।

ठंड लगने का खतरा

अगर आप गीले बाल सोते है तो आपको ठंड लगने का खतरा भी रहता है खासतौर पर जब आप एसी वाले कमरे में सो रहे हो। ऐसे में बालों को अच्छे से सूखाकर ही सोएं। 

दोमुंहे बाल

दोमुंहे बालों की समस्या आजकल आम देखने को मिलती है। इसका एक कारण गीले बालों में सोना भी है। दोमुंहे बालों से बालों की ग्रोथ रूक जाती है। 


ऐसे में अगर आप रात को बाल धोते भी है तो उन्हें अच्छे से सूखाकर सोए ताकि आपको इन परेशानियों का सामना ना करना पड़े। 


 

Content Writer

Priya dhir