सर्दियों में बार- बार लेते हैं चाय- कॉफी की चुस्की? जान लें इससे होने वाली 5 Health Problems

punjabkesari.in Wednesday, Jan 03, 2024 - 05:21 PM (IST)

ठंड ने दस्तक दे दी है। ऐसे में शरीर को गर्म रखने के बार- बार चाय कॉफी की चुस्की लेना चाहते हैं। लेकिन इसमें भारी मात्रा में कैफीन होता है, जो की सेहत को नुकसान पहुंचता है। इसके चलते कई सारी शारीरिक और मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आइए आपको बताते है ठंड में ज्यादा चाय- कॉफी पीने से होने वाले नुकसान...

अनिद्रा

अगर आप ठंड में बचने के चक्कर में ज्यादा चाय- कॉफी पीते हैं तो इसमें मौजूद कैफीन से मेलाटोनिन हार्मोन का उत्पादन प्रभावित होता है। इससे नींद न आने की समस्या होती है। अनिद्रा से बचने के लिए रात को चाय या कॉफी पीने से बचना चाहिए। आप चाहें तो गर्म दूध का भी सेवन कर सकते हैं।

तनाव

कई सारे लोग सिर दर्द से राहत के लिए या दिनभर की थकान को खत्म करने के लिए चाय- कॉफी का सहारा लेते हैं। बता दें 1 कप चाय- कॉफी में करीब 60 मिलीग्राम कैफीन होता है। इस मात्रा में कैफीन लेने से एंग्जाइटी महसूस हो सकती है। चाय या कॉफी की जगह आप हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं।

मोटापा

ठंड में ज्यादा चाय- कॉफी मोटापे की वजह बन सकती है। दूध और चीनी से बनी चाय- कॉफी सेहत के लिए नुकसानदायक होती है। इससे वजन तेजी से बढ़ता है। डायबिटीज के मरीजों को भी इससे परहेज करना चाहिए।

कब्ज, एसिडिटी

ज्यादा चाय- कॉफी पीने से पाचन तंत्र बिगड़ सकता है। ज्यादा मात्रा में कैफीन के सेवन से पाचन तंत्र के लिए अच्छा नहीं होता है। ज्यादा कैफीन का सेवन करने से पाचन तंत्र के लिए अच्छा नहीं होता। ज्यादा कैफीन के सेवन से कब्ज, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

डिहाइड्रेशन 

ठंड में ज्यादा चाय या कॉफी पिएंगे, तो डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। इससे त्वचा ड्राई हो जाती है और हर समय कमजोरी महसूस होगी। ठंड के दिनों में हर्बल टी, ग्रीन टी, ब्लैक कॉफी और पानी जैसे पेय पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।

Content Editor

Charanjeet Kaur