जरूरत से ज्यादा ब्यूटी प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करने से होते हैं ये 5 बडे़ नुकसान

punjabkesari.in Saturday, Apr 28, 2018 - 12:42 PM (IST)

ग्लैमरस लुक और खूबसूरत दिखना तो सभी चाहते हैं और इसके लिए सभी कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का सहारा लेते हैं। इससे आपकी स्किन साफ होकर खूबसूरत तो दिखती है लेकिन बाद में इसके कई साइड इफैक्ट भी होते हैं क्योंकि इसमें कई तरह केे केमिकल्स मिलें होते हैं। इसके अलावा कुछ लोग तो खूबसूरती बढ़ाने के लिए दवाइयों का भी इस्तेमाल करते हैं, जिसका स्किन के साथ शरीर के अन्य अंगों पर भी बुरा असर पड़ता है। आज हम आपको बताएंगे जरूरत से ज्यादा ब्यूटी प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करने से क्या-क्या प्रॉब्लम्स हो सकती हैं?

1. स्किन प्रॉब्लम्स 
फेसक्रीम, फेयरनेस क्रीम, फेसवॉश, टैल्कम पाउडर जैसे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से स्किन पर कई तरह के साइड इफैक्ट जैसे बैक्टीरियल इंफेक्शन, एक्जीमा, त्वचा का कैंसर, पिंपल्स आदि होते हैं। इसके अलावा केमिकल्स युक्त ब्यूटी प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करने से स्किन की नमी खत्म हो जाती है और स्किन ढीली पड़ने लगती है।

2. श्वसन संबधी रोग
बालों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ब्यूटी प्रॉडक्ट्स से सिर और दिमाग के टिशूज पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है और एलर्जी की समस्या होने लगती है। इसके अलावा श्वसन संबधी गंभीर रोग हो सकते हैं। ये प्रॉडक्ट्स शरीर में टॉक्सिन्स बनाते हैं जिससे कई तरह के रोग होने का खतरा बढ़ जाता है।

3. थकावट और सिर भारी होना
जरूरत से ज्यादा हेयर ब्यूटी प्रॉडक्ट्स जैसे शैम्पू, कंडीशनर, हेयर जेल इस्तेमाल से सिर दर्द, बालों का झड़ना, रूसी, स्कैल्प का इंफेक्शन आदि समस्याएं होने लगती है। इसके अलावा कई बार थकावट और सिर भारी भी रहने लगता है।

4. आंखो पर बुरा प्रभाव
आंखों के आस-पास इस्तेमाल किए जाने वाले ब्यूटी प्रॉडक्ट्स भी काफी हानिकारक होते हैं। इसे ज्यादा यूज करने से पलकें झड़ने लगते हैं और कई बार आंखों में खुजली, जलन, डार्क सर्कल और अल्सर जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

5. होठों का कालापन
होंठो को अट्रैक्टिव बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले लिपस्टिक, लिप ग्लॉस, लिप बाम और पेट्रोलियम जैली से नैचुरली खूबसूरती पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे होठों की नैचुरली रंगत छिन जाती है और होंठ काले पड़ने लगते हैं।

Punjab Kesari