Pregnancy में एलोवेरा जूस पीने से होगा शिशु को नुकसान ! पहले ही बरत लें सावधानी

punjabkesari.in Tuesday, Feb 07, 2023 - 06:20 PM (IST)

एलोवेरा त्वचा के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, क्रोमियम, विटामिन-ई, ए, सी, फोलिक एसिड, विटामिन-बी1, बी2, बी3 और बी6 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं। वैसे तो आप इसका सेवन कर सकते हैं लेकिन क्या गर्भावस्था में एलोवेरा जूस पीना चाहिए? क्योंकि गर्भावस्था महिलाओं के लिए बहुत ही नाजूक दौर माना जाता है, ऐसे में इस दौरान क्या आप एलोवेरा जूस पी सकते हैं आज आपको इसके बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं...

क्या पीना चाहिए एलोवेरा जूस?

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो प्रेग्नेंसी के दौरान एलोवेरा जूस पीने से होने वाली मां और गर्भ में पल रहे शिशु के दोनों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसमें लेटेक्स पाया जाता है जिसके लेक्टेसिव नेचर इंटेस्टाइन में यूट्रीन कंट्रेक्शन और इलेक्ट्रोलाइट को अनियंत्रित कर सकती हैं। गर्भावस्था में यूट्रीन कंंट्रेशक्न और इलेक्ट्रोलाइट अनियंत्रित होने के कारण गर्भ में पलने वाले बच्चे के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, गर्भावस्था के शुरुआती दौर में यदि आप एलोवेरा जूस का सेवन करते हैं तो इससे गर्भपात का खतरा भी बढ़ सकता है। 

एलोवेरा जूस से होने वाले नुकसान 

एलर्जी हो सकती है 

गर्भावस्था में महिलाओं के शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं ऐसे में हार्मोनल बदलाव के दौरान यदि एलोवेरा जूस का सेवन किया जाए तो शरीर में एलर्जी हो सकती है। प्रेग्नेंसी में एलोवेरा जूस पीने से शरीर में खुजली, दाने और सूजन की समस्या हो सकती है। 

लूज मोशन

प्रेग्नेंसी में महिलाओं को पाचन संबंधी समस्याएं जैसे पेट में दर्द, कब्ज और उल्टी होती है ऐसे में एलोवेरा जूस पीने से लूज मोशन और डायरिया हो सकता है। इसमें ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो पाचन को खराब कर सकते हैं। 

थकान और सिरदर्द 

एलोवेरा जूस में ऐसे भी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिनका सेवन करने से थकान, सिरदर्द रह सकता है। इसके अलावा गर्भावस्था में एलोवेरा जूस पीने से मांसपेशियों में ऐंठन भी हो सकती है। 

पानी की कमी 

गर्भावस्था में एलोवेरा जूस पीने से शरीर का इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस खराब होने लगता है जिसके कारण आपको पानी की कमी की समस्या हो सकती है। 

नोट: यदि फिर भी आप प्रेग्नेंसी में एलोवेरा जूस पीना चाहती हैं तो एकबार डॉक्टर की सलाह भी ले लें। 


 

Content Writer

palak