श्वेता रतनपुरा ने रचा इतिहास,  World Skills Event में पहली बार जीता कांस्य पदक

punjabkesari.in Tuesday, Sep 03, 2019 - 10:21 AM (IST)

भारत की बेटियां लगातार विदेश में अपनी जीत का झंड़ा लहराते हुए साबित कर रही है वह किसी से कम नही हैं। फील्ड चाहे कोई भी हो वह हर फील्ड में सबसे आगे हैं। हाल ही में भारत की एक ओर बेटी श्वेता रतनपुरा ने रुस में हुए वर्ल्ड स्किल्स प्रतियोगिता में जीता हासिल की हैं। इस प्रतियोगिता में जीत हासिल करने वाली वह पहली भारतीय महिला हैं।

एनआईडी से की है पढ़़ाई

महाराष्ट्र की रहने वाली 22 साल की श्वेता रतनपुरा पहली महिला है जिन्होंने World Skills Event में ग्राफिक डिजाइनिंग में कांस्य पदक जीता हैं। इस बार  45 वीं वर्ल्ड स्किल्स प्रतियोगिता रुस में हो रही हैं। श्वेता ने बैचलर ऑफ डिजाइन नेशनल स्कूल ऑफ डिजाइन अहमदाबाद से अपनी पढ़ाई पूरी की हैं। उन्हें शुरु से ही ग्राफिक डिजाइनिंग का काफी शौंक था।

अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

इस प्रतियोगिता में भारत ने पहली बार 2007 में भाग लिया था। 2017 में भारत की टीम ने इस प्रतियोगिता में 1 सिल्वर, 1 ब्रांज व 9अन्य  पदक अपने नाम किए थे। स्किल डेवलपमेंट मिनिस्ट्री ने एक बयान में कहा है, भारत की 48 सदस्यों की एक टीम ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया था। इन्हीं के साथ भारतीय टीम ने 1गोल्ड, सिल्वर व 2 ब्रांज मेडल जीते हैं। इस बार भारत की टीम प्रतियोगिता में 13 वें स्थान पर रही हैं। प्रतियोगिता में एस. अश्वथ नारायण (25) ने जल प्रौद्योगिकी में स्वर्ण, प्रणव नुतालपट्टी (17) ने वेब प्रौद्योगिकी में सिल्वर, पश्चिम बंगाल के संजय प्रमाणिक (21) ब्रांज मेडल हासिल किया। 
 

 

Content Writer

khushboo aggarwal