हरियाली तीज पर बन रहे हैं ये 3 शुभ योग, जानिए किस मुहूर्त में पूजा करना रहेगा शुभ

punjabkesari.in Tuesday, Jul 25, 2023 - 05:00 PM (IST)

हिंदू धर्म में तीज, त्योहारों और व्रत का खास महत्व बताया गया है।  सावन मास में आने वाले व्रत और तीज त्योहारों का नियमअनुसार, पालन करने से मां पार्वती और भोलेनाथ की कृपा भी भक्तों पर बनती है। सावन महीने की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज का व्रत रखा जाता है। हरियाली तीज वाले दिन महिलाएं अपने पति के लिए निर्जला उपवास करती हैं। इसके अलावा कुंवारी लड़कियां भी हरियाली तीज का व्रत रखकर अच्छे पति की कामना करती हैं। इस बार अधिक मास पड़ने के कारण सारे व्रत त्योहार देर से आ रहे हैं। इसलिए हरियाली तीज का व्रत भी इस बार देर से होगा। इस बार हरियाली तीज किस दिन मनाई जाएगी। आज आपको इसके बारे में बताएंगे तो चलिए जानते हैं....

इस दिन मनाई जाएगी हरियाली तीज 

हिंदू पंचागों के अनुसार, सावन महीने की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि 18 अगस्त रात 08:01 पर शुरु होगी और अगले दिन 19 अगस्त रात 10:19 मिनट पर खत्म होगी। वहीं उदयातिथि के मुताबिक, हरियाली तीज का व्रत 19 अगस्त को रखा जाएगा। 

हरियाली तीज पर बनेगा ये योग 

वहीं इस बार की हरियाली तीज पर कई सारे शुभ योग बन रहे हैं। जैसे सिद्ध योग, बुधादित्य योग, त्रिग्रही योग बन रहा है। इससे यह दिन और भी महत्वपूर्ण होने वाला है। सिद्ध योग में यदि आप व्रत करते हैं तो आपको इसका फल जरुर मिलेगा। इसके अलावा सिंह राशि में सूर्य और बुध की युति होने जा रही है जिससे बुधादित्य नाम का योग बन रहा है। इस योग से व्रत करने वाले व्यक्ति को करियर में भी सफलता मिलेगी।

ये है व्रत की धार्मिक मान्यता 

माना जाता है कि हरियाली तीज वाले दिन ही भगवान शिव ने मां पर्वती को पत्नी के रुप में स्वीकार किया था। इसलिए इस दिन सारी सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए और कुंवारी लड़कियां अच्छे पति के लिए यह व्रत रखती हैं। नई शादीशुदा लड़कियों को उनके मायके वाले हरियाली तीज पर वस्त्र, आभूषण, श्रृंगार का सामान, हरी चूड़ियां, मेहंदी और मिठाई भी भेजते हैं।  

Content Writer

palak