इस दिन मनाई जाएगी बसंत पंचमी, जानें मां सरस्वती की पूजा का शुभ मुहूर्त

punjabkesari.in Thursday, Feb 01, 2024 - 05:12 PM (IST)

हिंदू धर्म में बसंत पंचमी के दिन का खास महत्व बताया गया है। इस दिन ज्ञान की देवी मां सरस्वती की पूजा की जाती है। हिंदू पंचागों की मानें तो हर साल माघ महीने की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी का त्योहार मनाया जाता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन मां सरस्वती अवतरीत हुई थी, इसलिए इस दिन को बसंत पंचमी के तौर पर मनाया जाता है। बसंत पंचमी के दिन ही बसंत ऋतु की शुरुआत भी हो जाती है। इस दिन मां सरस्वती के साथ-साथ मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा भी की जाती है। इस साल बसंत पंचमी कब है और पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है।

ये खबर भी पढ़ें: क्यों मनाया जाता बसंत पंचमी का त्योहार? जानिए पौराणिक कथा

14 फरवरी को मनाई जाएगी बसंत पंचमी 

हिंदू पंचांग की मानें तो इस साल पंचमी तिथि 13 फरवरी को दोपहर 02:41 पर शुरु होगी और 14 फरवरी को  दोपहर 12:09 मिनट पर खत्म होगी। ऐसे में बसंत पंचमी का खास पर्व 14 फरवरी 2024 को मनाया जाएगा।

पूजा का शुभ मुहूर्त 

बसंत पंचमी की पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 07 बजे से लेकर दोपहर 12:35 तक रहेगा। 

बसंत पंचमी के त्योहार का महत्व

मां सरस्वती को ज्ञान और विद्या की देवी माना जाता है। ऐसे में बसंत पंचमी के खास दिन पर उनकी पूजा करने का विधान है। मान्यताओं के अनुसार, इस दिन पढ़ाई की शुरुआत करना बहुत ही शुभ माना जाता है। इसलिए इस दिन विद्यारंभ संस्कार किया जाता है। मान्यताओं के अनुसार, इस दिन पढ़ाई शुरु करने से व्यक्ति बुद्धिमान और ज्ञानी बनता है। इसके अलावा मां सरस्वती को संगीत और कला की देवी भी कहा जाता है इसलिए किसी भी संगीत या कला की शिक्षा शुरु करने से पहले हमेशा इनकी पूजा की जाती है। 


 

Content Writer

palak