श्राद्ध में जरूर करें ये 5 काम, घर में बनी रहेगी बरकत

punjabkesari.in Thursday, Sep 12, 2019 - 11:57 AM (IST)

शास्त्रों में कहा जाता है कि श्राद्ध यानि की पितृपक्ष के इन 15 दिनों पर हमारे पूर्वज यानि कि वह लोग हमें छोड़ कर चले गए है वह धरती पर आते है। 13 सितंबर यानि की शुक्रवार से श्राद्ध शुरु हो रहे है जो कि 28 सितंबर को पूरे होगें। ऐसे में कभी भी कोई ऐसा काम नही करना चाहिए जिससे उनकी आत्मा को किसी भी तरह कष्ट हो। इतना ही नही इन दिनों श्रद्धों का पूजा करते हुए भी खास ध्यान रखना चाहिए। कुछ बातें कभी नही भूलनी चाहिए। चलिए बताते है कि ऐसी कौन से काम है जो इन दिनों करने चाहिए। 

ब्राहम्णों को करवाएं भोजन

पितर पक्ष के दिन ब्राह्मणों को स्पेशल खाना बना कर भोजन करवाना चाहिए। इसमें जमाई, भांजा, मामा, गुरु व नाती जरुर होना चाहिए। इससे पूर्वज बहुत ही खुश होते है।

दोनों हाथों से दें भोजन

 ब्राह्मणों को भोजन करवाते समय भोजन की थाली दोनों हाथों से पकड़ें। अगर थाली को आप एक हाथ से पकड़ते है तो भोजन का अंश राक्षसों को अर्पित हो जाता है। ब्राह्मणों को भोजन करवाने के बाद उस अन्न का अंश ग्रहण न करें।

जीवों के साथ न करें बुरा व्यवहार 

इन दिनों द्वार पर आने वाले किसी भी जीव के साथ बुरा व्यवहार नही करना चाहिए। रोज भोजन करने से पहले गाय, कुत्ता, कौए व बिल्ली के लिए खाना निकालें। 

घर के दरवाजे पर जलाएं दीपक

इन दिनों रोज घर के दरवाजे पर दीपक जलाकर अपने पूर्वजों का ध्यान कर उनसे खुशहाली की प्रार्थना करें। इतना ही नही पीपल के पेड़ में पूर्वजों का वास माना जाता है इसलिए रोज पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जला कर रखें।

तिथि पर करें श्राद्ध

आपके पितर जिस तिथि को गमन करते है उसी तिथि को उनका श्रद्धा करना चाहिए। इस दिन उनका तर्पण करें व उनकी मुख्यतिथि पर श्राद्ध करें। ऐसा करने से आप सुखी रहेगें व आपकी सारी मनाकामनाएं पूरी होगीं।


 

Content Writer

khushboo aggarwal