Health Care: क्या रात को नहीं पीना चाहिए नारियल पानी? जानिए एक्सपर्ट की राय

punjabkesari.in Tuesday, Feb 15, 2022 - 10:43 AM (IST)

नारियल पानी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन्स, मिनरल्स, फास्फोरस, कैल्शियम शरीर को कई तरह से फायदे देते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होता है जो शरीर में फ्री रेडिकल्स को बढ़ने से रोकता है, जिससे कैंसर समेत कई बीमारियों का खतरा कम होता है। मगर, कई लोगों का मानना है कि रात में नारियल पानी पीना हानिकारक होता है। चलिए एक्सपर्ट से जानते हैं कि रात के समय नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं...

क्यों फायदेमंद है नारियल पानी?

1 कप (240 ग्राम) नारियल पानी में 99% पानी के अलावा 45 कैलोरी होती है और 0% फैट होता है। इसके अलावा इसमें 0% कोलेस्ट्रॉल, 10% सोडियम, 17% पोटेशियम, 3% कार्ब्स, 10% डायटरी फाइबर, 6 ग्राम शुगर, 3% प्रोटीन, 9% विटामिन सी, 5% कैल्शियम, 3%, आयरन, 5% विटामिन बी6 और 15% मैग्नीशियम होता है।

PunjabKesari

क्या रात को नारियल पानी नहीं पीना चाहिए?

कई लोगों का मानना है कि रात को नारियल पानी नहीं पीना चाहिए लेकिन एक्सपर्ट के मुताबिक ऐसा कुछ नहीं है। आप कभी भी नारियल पानी पी सकते हैं बल्कि रात को इसका सेवन कई तरीकों से फायदेमंद है। रात को इसके सेवन से नींद अच्छी आती है और कब्ज जैसी समस्याएं दूर रहती हैं।

सुबह नारियल पानी पीने से रहेंगे एनर्जेटिक

सुबह 1 नारियल पानी पीने से आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस करते हैं। इसके अलावा इससे मेटाबॉलिक रेट भी बढ़ता है जिससे शरीर में चुस्ती-फुर्ती रहती है।

वजन घटाने में मददगार

इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, पेट की समस्याएं दूर रहती है। इससे भूख कंट्रोल होती है, जिससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं। इस तरह वहीं लो कैलोरी और फैट फ्री होने के कारण यह वजन घटाने में भी मददगार है।

PunjabKesari

शरीर होगा हाइड्रेट

. चूंकि नारियल पानी पीने में 99% पानी होती है इसलिए इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती। वहीं, इसका सेवन बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है।
. जब उल्टी, बुखार, डायरिया की समस्या के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में नारियल पानी पीने से उस कमी को पूरा किया जा सकता है।

इम्यूनिटी बढ़ाए

कोरोना काल में नारियल पानी सेवन इसलिए भी फायदेमंद है क्योंकि इससे इम्यूनिटी बढ़ती है। इससे शरीर को बैक्टीरियल व वायरल इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलेगी।

ग्लोइंग स्किन

नारियल पानी से सेवन सिर्फ शरीर ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। इससे स्किन अंदर से हील होती है और ग्लो करती है। वहीं, नारियल पानी से चेहरा धोने पर दाग-धब्बे की समस्या भी दूर होती हैं।

PunjabKesari

गर्मियों में बॉडी हाइड्रेट रहे और बाकी समस्याओं से बचे रहें इसके लिए अपनी डाइट में नारियल पानी को जरूर शामिल करें। महंगा होने की वजह से ज्यादातर लोग नियमित इसका सेवन नहीं कर पाते। ऐसे में आप हफ्ते में कम से कम 2-3 बार नारियल पानी पीएं। इससे भी आपको काफी फायदा मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static