कितना सही है Pregnant महिलाओं के लिए प्याज का सेवन? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

punjabkesari.in Thursday, Feb 08, 2024 - 03:52 PM (IST)

प्याज का इस्तेमाल लगभग हर सब्जी में किया जाता है। इसके बिना तो खाने में टेस्ट ही नहीं आता है। दाल में तड़का लगाने से लेकर सलाद में भी प्याज का इस्तेमाल किया जाता है। वैसे तो प्याज का सेवन हेल्दी माना जाता है पर प्रेग्नेंसी में महिलाओं को कुछ भी सोच- समझकर खाना चाहिए। आइए आपको बताते हैं एक्सपर्ट्स की राय।

प्रेग्नेंसी में प्याज खाना चाहिए या नहीं

एक्सपर्ट्स की मानें तो प्रेग्रेंसी में प्याज खा सकते हैं, पर ध्यान रहे कि कम ही मात्रा में खाएं। ज्यादा प्याज खाने से नुकसान भी हो सकता है। वहीं प्याज में एंटी-कोलेस्ट्रॉल, एंटी-इंफ्लामेंटरी और एंटी-कैंसर गुण होते हैं। यह गुण प्रेग्नेंट महिला को फायदा पहुंचाते हैं।

प्रेग्रेंसी में प्याज खाने से होते हैं ये फायदे

सर्दी- जुकाम से राहत

प्रेग्नेंसी में प्याज खाने से बदलते मौसम में सर्दी- जुकाम जैसी समस्याओं से राहत मिलेगी। महिलाओं दिन में खाने में या सलाद में इसका सेवन करें।

सोराइसिस से रखे दूर

सोराइसिस त्वचा संबंधी बीमारी है, जिससे स्किन पर लाल चकत्ते निकलते हैं। ये घपटनों, कोहनियों और खोपड़ी पर होते हैं। वहीं बालों में सोराइसिर डैंड्रफ के रूप में बाहर आता है। इससे नाक, माथे पर खुजली होने लगती है। ऐसे में आप प्याज का सेवन करके इससे राहत पा सकती हैं।

दिल को रखता है हेल्दी

प्रेग्नेंसी में मूड स्विंग्स होते हैं, जिससे शरीर की पल्स पर भी असर पड़ता है। वो डाउन हो जाती है और दिल की सेहत पर असर पड़ता है। इससे बचने के लिए प्याज का सेवन करें, दिल हेल्दी रहेगा। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि एक दिन में एक से ज्यादा प्याज का सेवन न करें।

हड्डियां होती है मजबूत

अगर आप प्रेग्नेंट और हड्डियों में कमजोरी है, तो आप प्याज का सेवन कर सकते हैं। सिर्फ प्याज ही आपकी हड्डियों को मजबूत नहीं करेगा, बल्कि इसके लिए आपको डॉक्टर की सलाह लेनी पड़ेगी। 

शिशु का होता है बेहतर विकास

प्रेग्नेंसी में प्याज के सेवन से शिशु का विकास ठीक होता है। प्याज बच्चे के विकास में मदद करता है। प्याज रोग प्रतिरोधक क्षमता को ठीक रखता है। जिससे मां और बच्चा दोनों स्वस्थ रहते हैं। 

डायरिया में मददगार

प्रेग्नेंसी में अकसर महिलाओं को डायरिया की शिकायत रहती है। ऐसे में प्याज खाकर डायरिया की परेशानी दूर हो जाती है। इसके अलावा हार्टबर्न की परेशानी में भी मददगार होता है। 

प्रेग्नेंसी में प्याज खाने के साइड इफेक्ट

- ज्यादा मात्रा में प्याज खाने से एलर्जिक रिएक्शन होने लगते हैं। इसलिए इसे कम मात्रा में लेना चाहिए। 
- कुछ महिलाओं को सीने में जलन भी सकती है।
- ज्यादा मात्रा में प्याज खाने से कुछ महिलाओं को सांस लेने में भी दिक्कत होने लगती है।


 

Content Editor

Charanjeet Kaur