पॉपुलर बास्केटबॉल प्लेयर के करोड़ों में बिके जूते, 36 साल पहले पहने थे ये sneakers

punjabkesari.in Wednesday, Oct 27, 2021 - 03:46 PM (IST)

 पॉपुलर बास्केटबॉल प्लेयर माइकल जॉर्डन की फैन फॉलोइंग का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उनके उतारा हुआ जूता करोड़ों में बिक रहा है।  अब उनके एक और जूते $1.5m यानी कि करीब 11 करोड रुपये में बिका हैं। सफेद और लाल रंग का Nike का यह जोडा जॉर्डन ने 1984 के एक मैच में पहना था। पिछले साल ही बास्केटबॉल स्टार के जूते रेकॉर्ड कीमत पर बिके थे, अब इस नीलामी ने पुराना रेकॉर्ड भी तोड़ दिया है। 

पिछले साल  4.25 करोड़ में बिका था जूता


जॉर्डन ने 1 नवंबर, 1984 को अपने 5वें एनबीए खेल के दौरान नीलाम किए गए जूतों को पहना था, जब शिकागो बुल्स को डेनवर नगेट्स, 113-129 से हार का सामना करना पड़ा था।  दुनियाभर में किसी जूते की इतनी ऊंची कीमत नहीं लगाई गई है। पिछले साल  माइकल जॉर्डन के जूते रिकॉर्ड 4.25 करोड़ रुपये में बिके थे। 


 सबसे चर्चित प्लेयर हैं माइकल जॉर्डन 

दरसल माइकल जॉर्डन अमेरिका में बास्केटबॉल के सबसे चर्चित प्लेयर रहे हैं। माइकल ने 1984  में  इस लाल और सफेद रंग के जूते पहन कर गेम खेला था। दरसअल जूते बनाने वाली कंपनी नाइकी ने इस सीरीज के मात्र 12 जोड़ी जूते ही बनाए थे. इसकी एक खास बात ये भी है कि एक जूता 13 नंबर का है जबकि दूसरा जूता 13.5 इंच का है। 

10 करोड़ में बिकी थी पुरानी  जर्सी


इस साल जॉर्डन की  पुरानी  जर्सी लगभग 10 करोड़ रुपए में नीलाम हुई थी।  जॉर्डन ने यह जर्सी 1982-83 में यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलिना के लिए पहना था.। 23 नंबर की इस ब्लू एंड व्हाइट जर्सी को पहनकर माइकल जॉर्डन ने एनसीएए प्लेयर ऑफ द ईयर का खिताब भी जीता था। 

3 बार रिटायर हुए थे जॉर्डन 

दिलचस्प बात है कि 58 साल के जॉर्डन अपने करियर में कुल 3 बार रिटायर हुए है।  उन्होंने पहली बार 1993 में रिटायरमेंट की घोषणा की थी, तब उन्होंने कहा था कि अब उन्हें और बास्केटबॉल खेलने की इच्छा नहीं है। इसके बाद उन्होंने वापसी की और 5 साल और बास्केटबॉल खेला। 1998 में उन्होंने एकबार फिर संन्यास लिया, पर वे खुद को ज्यादा दिन बास्केटबॉल खेलने से रोक नहीं सके। 2003 में उन्होंने आखिरकार संन्यास ले ही लिया। 
 

Content Writer

vasudha