कटे-फटे कपड़े पहनकर आए Shimla के जैन मंदिर तो पड़ेगा पछताना, नहीं मिलेगी एंट्री

punjabkesari.in Monday, Jun 19, 2023 - 03:34 PM (IST)

हमारे देश के कई मंदिरों में दर्शन करने को लेकर कई तरह के नियम और कायदे हैं। कहीं फोन बाहर छोड़ना पड़ता है तो कहीं सिर ढंकना जरूरी है। अब शिमला के जैन मंदिर में भी कुछ ऐसा ही नियम  लागू हो गया है। दिगंबर जैन सभा ने मंदिर के प्रवेश द्वार रक इसकी जानकारी दी है। जैन सभा की तरफ से निर्णय लिया है कि मंदिर में कोई भी महिला या पुरुष अमर्यादित कपड़े जिसमें ज्यादा अंग प्रदर्शन होता हो, ऐसे कपड़े पहनकर नहीं आ सकेगा। अगर फिर भी कोई ऐसा करता है तो उसे दर्शन तो दूर, मंदिर में घूसने की भी अनुमति नहीं होगी।

लोग भूल रहे हैं मर्यादा

शिमला के जैन मंदिर के पुजारी संजय जैन का कहना है लोग भारतीय संस्कार और मर्यादा भूलते जा रहे हैं। महिलाएं ने मंदिर आते हुए सिर पर चुन्नी रखना बंद कर दिया है। लोग वेस्टर्न कपड़े पहनकर भी मंदिर आ रहे हैं। जिसके लिए मंदिर के बाहर के बोर्ड लगा दिया गया है जिसमें साफ लिखा गया है कि मिनी स्कर्ट , हाफ पेंट, कटी-फटी जींस, नाइट सूट, थ्री क्वाटर जींस और फ्रॉक पहनकर आने वालों को मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। आपको बता दें कि शिमला में मशूहर हिल स्टेशन है जहां पर लोग दूर-दूर से प्राकृतिक खूबसूरती का मजा लेने आते हैं और कई लोग मंदिर के दर्शन करते वक्त मर्यादा भूलकर अजीब से कपड़े डालकर आते हैं तो मंदिर के हिसाब से सही नहीं होते। जिस वजह से दिगंबर जैन सभा ने ये निर्णय लिया है।

मसरूर मंदिर कांगड़ा में भी लागू हो चुका है नियम

बता दें इससे पहले हिमाचल प्रदेश के ही कांगडा के मसरूर मन्दिर में भी ऐसे नियम लागू किए गए थे। दर्शन करने आ रहे लोगों  से आग्रह किया गया था कि वो मंदिर परिसर में अमर्यादित (western) कपड़े पहनकर ना आए।

Content Editor

Charanjeet Kaur