Rakhi Special: चेहरे पर आएगा Instant Glow, जब लगाएंगे Shehnaaz Hussain के बताए Face Pack

punjabkesari.in Saturday, Aug 17, 2024 - 05:02 PM (IST)

नारी डेस्क: रक्षा बन्धन को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। सावन महीने के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि रक्षाबंधन पर्व के रूप में मनाई जाती है। धर्मशास्त्र अनुसार 19 अगस्त को दोपहर 1 बजकर 31 मिनट के बाद रक्षाबंधन का शुभ कार्य करना प्रशस्त होगा। दोपहर बाद भद्रा रहित काल में बहन भाइयों की कलाई पर बांधेंगी राखी।  

इस  दिन  बहनें  ख़ूबसूरत  दिखने का  कोई मौका नहीं छोड़ना चाहती। बरसात के मौसम में मनाए जाने वाले इस त्यौहार में चमकती त्वचा पाने के लिए आपको त्यौहार से एक हफते पहले तैयारियां शुरू कर देनी चाहिए। बरसात के इस गर्म तथा आर्द्रता भरे वातावरण में त्वचा को रंगत तथा ताजगी प्रदान करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे काफी मददगार हो सकते हैं। चलिए आपको शहनाज हुसैन के कुछ ब्यूटी टिप्स बताते हैं जो आपके चेहरे पर बेइंतहा ग्लो लाएंगे। शहनाज हुसैन  हर्बल क्वीन के नाम से लोकप्रिय है। 

फ्रूट मास्क

केला, सेब, पपीता तथा संतरे को मिलाकर इस मिश्रण को आधा घंटा तक चेहरे पर लगाकर चेहरे को ताजे ठण्डे पानी से धो डालिए। यह त्वचा को ठंडक प्रदान करता है, मृतक कोशिकाओं को साफ करता है तथा त्वचा पर काले धब्बे को दूर करता है।

PunjabKesari

कुलिंज मास्क

खीरे के जूस में दो चम्मच पाउडर दूध तथा अण्डें का सफेद भाग मिलाकर मिश्रण बना लें। इस पेस्ट को चेहरे तथा तथा गर्दन पर आधा घंटा तक लगाकर बाद में ताजे तथा साफ पानी से धो डालिए। 

तैलीय त्वचा के लिए मास्क

एक चम्मच मुलतानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर आधा घंटा बाद चेहरे को साफ पानी से धो डालिए। फेस्क मास्क लगाने के बाद दो काॅटनवूल पैड को गुलाब जल में भाीगोऐ तथा इन्हें आई पैड की तरह उपयोग कीजिए। काटनवूल पैड से गुलाब जल को निचोड़ कर इसे बन्द पलकों पर रखकर लेट जाऐं तथा आराम कीजिए। उपयोग में लाए गए टी-बैग भी सौन्दर्य में चार चांद ला सकते है। प्रयोग किए गए टी-बैग को गुनगुने पानी में भीगोकर पानी को निचोड़ लें तथा बाद में इन्हें आई-पैड की तरह उपयोग में लाऐं।खुरदरे, उलझे तथा घुंघराले बालों को मुलायम तथा चमकदार करने के लिए क्रीमी हेयर कंडीशनर में साफ जल मिलाकर इसे स्प्रे बोतल में डाल दें। इस मिश्रण को बालों पर छिड़काने के बाद बालों को कंघी कर लें ताकि यह बालों पर पूरी तरह फैल जाए। बाद में एक घंटा बाद बालों को ताजे तथा साफ पानी से धो डालिए। 

PunjabKesari

मेकअप से जुड़े टिप्स 

यदि आपकी त्वचा साफ है तो फाउंडेशन से परहेज करें। त्वचा को साफ करने के बाद त्वचा पर माइस्चराईजर और सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने के बाद पाउडर लगाएं। ऑयली स्किन के लिए माइस्चारइजर की जगह अस्ट्रीजैन्ट लोशन का इस्तेमाल करें तथा इसके बाद कम्पैक्ट पाउडर का उपयोग करें। चेहरे के नाक, माथे तथा ठोढ़ी जैसे तैलीय भागों की तरफ विशेष ध्यान दीजिए इस पाउडर को हल्की गीली स्पांज से चेहरे तथा गर्दन पर लगाऐ। इससे पाउडर लम्बे समय तक टिका रहता है।

यदि आप ब्लशर का प्रयोग करना चाहती है तो इसे अच्छी तरह व्लैंड कर कर लें। आंखों की सुन्दरता के लिए दिन में आई पेंसिल का उपयोग काफी होगा। आप अपनी आंखों की पलकों को भूरे तथा स्लेटी आई शैड़ो से भी लाईन कर सकती है। इससे काफी सौम्य प्रभाव दिखने में लगेगा। इसके बाद मस्कारा का एक कोट लगाने से आंखों में चमक आ जाएगी। लिपिस्टिक के लिए गहरे भूरे रंग के उपयोग से परहेज करें। आप हल्का गुलाबी, हल्के बैंगनी, हल्के भूरे या तांबे के रंग की लिपस्टिक का उपयोग कर सकती है। 

 

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Related News

static