आंखों पर लगा चश्मा हटाना है तो डाइट में करें ये बदलाव

punjabkesari.in Friday, Jan 13, 2017 - 10:21 AM (IST)

चश्मा उतारने के उपाय : बदलते लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से आज हर किसी की एक ही शिकायत है, आंखों की रोशनी कम होना। पहले समय यह समस्या बढ़ती उम्र में देखने को मिलती थी लेकिन आज यह छोटी उम्र के बच्चों की समस्या भी बन गई है, जिस वजह से बच्चों को चश्मा लगाने की नौबत तक आ गई हैं। ऐसा ज्यादा समय तक कप्यूंटर और मोबाइल फोन पर लगे रहने, पोषक आहार में कमी के कारण होता है। ऐसे में आंखों को आराम की जरूरत और प्रोपर डाइट लेने की जरूरत होती है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन करने से आपका लगा चश्मा उतर जाएगा साथ आंखों की रोशनी बढ़ेगी। 

 

1. आंवला 

आंवला में मौजूद तत्व आंखों के लिए वरदान साबित होते है। कच्चे आंवले के डाइट में शामिल करें या फिर सुबह खाली पेट आंवले का रस पीएं। इससे आंखों की रोशनी पूरी उम्र तक बरकरार रहेगी। 

 

2. इलायची

इलायची का सेवन करने से शरीर का तापमान संतुलित रहता है साथ ही आंखों को ठंडक मिलती है। रोजाना इलायची का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है। आप चाहें तो इलायची पाऊडर को ठंडे दूध में मिलाकर पी सकते है। 

 

3. सब्ज‍ियां

रोजाना की डाइट में हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों को शामिल करें। इनका सेवन करने से आयरन की कमी पूरी होती है और आंखों की रोशनी तेज होती है। 

 

4. अखरोट

अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स और विटामिन ई भरपूर मात्रा में मौजूद होते है, जिससे आंखों की रोशनी लंबे समय तक बनी रहती है। 

 

5. गाजर 

गाजर का जूस पीना सेहत के साथ-साथ आंखों के लिए भी फायदेमंद है। रोजाना एक गिलास गाजर का जूस पीने से आंखों पर चढ़ा चश्मा उतर सकता है।

 

6. बादाम 

रात को बादाम भिगोकर सुबह खाने से भी आंखों की रोशनी तेज होती है। 

 


 

Content Writer

Vandana